विश्व जनसंख्या दिवस से शुरू होगा ” जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा “

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। ये पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा परामर्श और परिवार नियोजन की सेवाएं मुहैया करायी जाएगी। इस पखवाड़ा के पूर्व 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा दंपत्तियों से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन के लिए प्रेरित किया जा सके।
जिले में दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के सफल आयोजन के लिए जिला पंचायत के सीईओ दीपक सोनी ने अभियान के दौरान पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक जागरूकता गतिविधियां, नुक्कड़ नाटक, हस्ताक्षर अभियान आयोजित कराने को कहा है जिससे लोग परिवार नियोजन के प्रति जागरूक हो सके और इस अभियान का लाभ उठा सकें।
जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. एस.के.सिन्हा ने बताया कि इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा योग्य दंपत्तियों की सूची बनायी जा रही है। इस सूची के आधार पर 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाए जाने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में इन दंपत्तियों को परामर्श और परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी सेवाएं प्रदान की जाएंगी। बढ़ती जनसंख्या से होने वाले नुकसान और परिवार नियोजन के तहत लोगों को जागरूक करने पोस्टर, पम्पलेट, स्लोगन, रैली आदि गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा।