RRB ने निकाली विभिन्न जोनों में बम्पर भर्ती, देखे विस्तृत जानकारी…


नई दिल्ली / रायपुर। भारतीय रेल ने विभिन्न वर्गों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। आरआरबी की तरफ से ज़ारी किए गए निर्देश के मुताबिक रेलवे के विभिन्न जोन में अभियंता, आरपीएफ, ट्रैक मैं, अंकेक्षण समेत तमाम तरह के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए है। नीचे देखे विस्तृत जानकारी….

उम्मीदवारों के लिए नोट: आवेदन भरने से पहले, उम्मीदवारों को आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, न्यूनतम शारीरिक मानक, आवेदन शुल्क और नीचे दिए गए आवेदनों सहित विवरणों को पढ़ने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवारों को भर्ती करने वाले संगठनों की सूची देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। इन पदों के लिए आवेदन करने की समयसीमा इस महीने अलग-अलग होती है और समाप्त होती है जिन संगठनों को भर्ती कराया जा रहा है उनमें रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पश्चिमी रेलवे और कोकण रेलवे निगम लिमिटेड शामिल हैं।

दक्षिण पश्चिमी रेलवे भर्ती 2018
दक्षिण पश्चिमी रेलवे फ्रेशर्स स्तर पर इंजीनियरों की तलाश में है या न्यूनतम अनुभव के साथ और डिप्लोमा धारक पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

पद का नाम: कनिष्ठ अभियंता
शैक्षणिक योग्यता: इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा
अधिकतम आयु सीमा: 42 वर्ष
वेतन: 7 वें सीपीसी में स्तर 6 वेतन मैट्रिक्स
आवेदन करने की समय सीमा: 17 जून, 2018

कोंकण रेलवे भर्ती 2018
भारतीय रेलवे की एक और भर्ती में, कोकण रेलवे ने ट्रैकमैन, सहायक अंक, खलासी इलेक्ट्रिकल, खलासी एस एंड टी और खलासी मैकेनिकल पदों के लिए लगभग 100 रिक्तियों को जारी किया है। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले पढ़ने की सलाह दी जाती है।

पदों का नाम: ट्रैकर, सहायक अंक, खलासी इलेक्ट्रिकल, खलासी एस एंड टी और खलासी मैकेनिकल
शैक्षिक योग्यता: कक्षा 10 स्नातक
आयु सीमा: आवेदकों की आयु 18 से 31 वर्ष के बीच होनी चाहिए
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 21 जून, 2018

आरपीएफ भर्ती 2018
रेलवे सुरक्षा बल अब हजारों रिक्तियों के लिए सब-इंस्पेक्टरों और कॉन्स्टेबल की तलाश में है क्योंकि रेलवे नौकरी में आने का आपका मौका है।
7 वीं सीपीसी वेतन मैट्रिक्स के तहत भारतीय रेलवे रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) / रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) में 1120 उप निरीक्षकों और 8619 कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पुरुष और महिलाएं 30 जून, 2018 को या उससे पहले कुल 9739 पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं।

आरपीएफ सब इंस्पेक्टर योग्यता विवरण
शिक्षा योग्यता: एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक केवल आवेदन करने में सक्षम हो सकता है। जो निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की अंतिम परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं वे आवेदन करने के लिए योग्य नहीं हैं।
वेतनमान: उप-निरीक्षक पदों के लिए 35,400 / – और अन्य भत्ते के प्रारंभिक वेतन के साथ 7 वें सीपीसी वेतन मैट्रिक्स का स्तर 6।
आयु सीमा (01.07.2018 को): आवेदकों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदन शुल्क: सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 500 रुपये खोलना होगा जबकि एससी / एसटी / पूर्व सैनिक / महिला / अल्पसंख्यक / आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

आरपीएफ कांस्टेबल योग्यता विवरण
शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार जो 10 वीं कक्षा के लिए आवेदन करते हैं, वे पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा (01.07.2018 को): आवेदकों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
वेतन: एक बार नियुक्त उम्मीदवारों को 21,700 रुपये का भुगतान मिलेगा।
चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), लिखित परीक्षा, विवा वोस और दस्तावेज़ सत्यापन पर आधारित होगा।
आवेदन शुल्क: सामान्य श्रेणी आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 40 रुपये है जबकि ओबीसी / एससी / एसटी के लिए कोई शुल्क आवश्यक नहीं है।

 

अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं  http://www.indianrailways.gov.in/#

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.