मन की बात में छाई बेटियां, हिमा और आफ़रीन की जमकर की तारीफ़

मोदी ने मन की बात से इको फ्रेंडली गणेशोत्सव मनाने का किया आग्रह

 

नई दिल्ली। मन की बात में भारत की दो बेटियां छाई रही। मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां भारतीय एथलीट्स की तारीफ़ की है । वही गुजरात के ऑटो रिक्शा चालक की बेटी आफरीन शेख की काबिलियत को सराहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भारतीय ऐथलीट हिमा दास और पैरा ऐथलीटों एकता भयान, योगेश कथुनिया और सुंदर सिंह गुर्जर की सराहना की। मोदी ने अपने कार्यक्रम के 46वें एपिसोड में ऐथलीटों की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कुछ दिन पहले फिनलैंड में जूनियर अंडर-20 विश्व ऐथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत बहादुर और एक किसान की बेटी हिमा ने महिलाओं की 400 मीटर रेस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास कायम किया था।’’ इसके साथ ही पीएम मोजी ने कहा, ‘देश की एक और बेटी भयान ने भी हमें गौरवांन्वित किया। एकता, आप पर हम सबको गर्व है।’

Hima Das

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन छात्रों का उल्लेख किया जिनकी जिंदगी प्रेरणादायक रही है। उन्होंने सबसे पहले मध्यप्रदेश के अत्यंत गरीब परिवार के आशाराम चौधरी का जिक्र किया, जिन्होंने जीवन की चुनौतियों को पार करते हुए जोधपुर एम्स की एमबीबीएस की परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की। उन्होंने कहा कि दृढ़संकल्प से सब हासिल हो सकता है। मोदी ने कहा, ‘ऐसे कितने ही छात्र हैं जो गरीब परिवार से हैं और विपरीत परिस्थितयों के बावजूद अपनी मेहनत और लगन से उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो हम सबको प्रेरणा देता है। इसके बाद उन्होंने गुजरात बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 98.31 फीसद अंक हासिल करने वाली आफरीन शेख का जिक्र किया। इस पर आफ़रीन ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं। प्रधानमंत्री मोदी ने आज (29 जुलाई) मेरे नाम का जिक्र मन की बात में किया। यह मेरे लिए एक बड़ा अवसर है। मेरी कड़ी मेहनत का फल मिल गया। मेरा मानना है कि विजेता कभी नहीं हारता और हार मानने वाला कभी नहीं जीतता।

इको फ्रेंडली हो देश का गणेशोत्सव

पीएम मोदी ने लोगों से गणेशोत्सव इको फ्रेंडली मनाने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पिछली बार भी लोगों से इको फ्रैंडली गणेशोत्सव मनाने के लिए कहा था। इस बार भी आग्रह कर रहा हूं।

गोपाल दास नीरज को दी श्रद्धांजलि

मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने महाकवि गोपाल दास नीरज को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हमें नीरज जी छोड़ कर चले गए। उनकी कविता में हमें आशा की झलक दिखाई देती थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.