कल मुंगेली जिले के दौरे पर रहेंगे डॉ रमन, देंगे 8 करोड़ की सौग़ाते

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह 27 जुलाई को मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के ग्राम अमोरा में शासकीय महाविद्यालय का शुभारंभ करेंगे। वे इस अवसर पर लगभग 8 करोड़ रूपए कीे लागत से विभिन्न 48 कार्यो का लोकार्पण -भूमिपूजन करेंगे। इनमें 38 लाख रूपए की लागत से पूर्ण हो चुके एक कार्य का लोकार्पण एवं 7 करोड़ 69 रूपए की लागत से बनने वाले 47 विभिन्न कार्यो का भूमिपूजन शामिल है। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में 6 हजार से अधिक ग्रामीणों को विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में लगभग एक करोड़ 22 लाख रूपए की सामग्री का वितरण भी करेंगे। इनमें मुख्यमंत्री पेंशन योजना में 4227 हितग्राहियों को प्रथम किश्त की पेंशन राशि एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में पांच सौ महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन और लगभग नौ सौ श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं में विभिन्न सामग्री और सहायता राशि का वितरण शामिल है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री दोपहर 2 बजे पुलिस ग्राउण्ड रायपुर से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 2.30 बजे ग्राम अमलीकापा स्थित हेलीपेड पहुंचेंगे और ग्राम अमोरा में शासकीय महाविद्यालय के शुभारंभ कार्यक्रम के पश्चात वे शाम 4.30 बजे रायपुर लौट आएंगे।

इंटरप्रिटेशन सेंटर का होगा लोकार्पण
मुख्यमंत्री जिन कार्यों का लोकार्पण करेंगे उनमें अचानकमार टाईगर रिजर्व के 38 लाख रूपए की लागत से निर्मित इंटरप्रिटेशन सेंटर का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना के तहत 83 लाख रूपए की लागत से घुण्डूकापा, खैरी, बछेरा, बैजना, कोकड़ी, कुकुसदा, केवटाडीह, मझरेटा, भिलाई, भटगांव, रौनाकापा, डांड़गांव, जेवरा, टोनहीचुवा, गोइन्द्री एवं लौदा में बनने वाले सी.सी. रोड एवं जल संसाधन विभाग द्वारा 2 करोड़ 56 लाख रूपए की लागत से बनने वाले ग्राम बैजना पथरिया मार्ग पर पुल निर्माण कार्य का भूमिपूजन करेंगे। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चिन्हांकित 6 गांवों में शुद्ध पेयजल प्रदाय के लिए 94 लाख रूपए की लागत से संबलपुर, भैसामुड़ा, डौकीदह, नेवासपुर, भटगांव एवं कंतेली में आर.ओ. मशीन लगाने के कार्य का भूमिपूजन करेंगे।

उज्ज्वला से लाभान्वित होंगे 500 परिवार
मुख्यमंत्री अमोरा में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 500 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, पांच किसानों को सोलर पम्प, मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत 4227 हितग्राहियों को 14 लाख 79 हजार 450 के प्रथम किश्त की राशि का चेक वितरण राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना में 14 हितग्राहियों को सहायता राशि दस परिवारों को आबादी पट्टा और प्रधानमंत्री आवास योजना के 5 हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्र का वितरण करेंगे। इसके अलावा वे पर्यटकों के भ्रमण के लिए 28 लाख रूपए की लागत से चार स्वसहायता समहों को एक-एक चारपहिया वाहन, एक समूह को 16 लाख रूपए का टूरिस्ट बस, एक सौ किसानों को अनुदान पर स्प्रेयर, सौ किसानो भू-स्वास्थ्य कार्ड, किसान समृद्धि योजना में पांच किसानों को सिंचाई नलकूप स्थापना के लिए एक लाख 97 हजार रूपए का अनुदान, एक सौ किसानों को उड़द और मूंग के मिनीकिट का वितरण करेंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.