विश्व आदिवासी दिवस : जुएल ओराम के हाथों होगा समाज की प्रतिभा का सम्मान

विश्व आदिवासी दिवस में राजधानी होगा भव्य कार्यक्रम

 

रायपुर। विश्व आदिवासी दिवस की तैयारियों का जायज़ा लेने आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास मंत्री केदार कश्यप इनडोर स्टेडियम पहुंचे और तैयारियों का ज़ायज़ा लिया। 9 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह होंगे। वहीं अति-विशिष्ट अतिथि के रूप में केन्द्रीय मंत्री जुएल ओराम मौजूद रहेंगे। साथ ही छत्तीसगढ़ से केंद्र सरकार में मंत्री विष्णुदेव साय भी मौजूद रहेंगे। मंत्री केदार कश्यप
तैयारियों का जायज़ा लेते हुए विभागीय मंत्री कश्यप ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 1994 में आदिवासी समाज के महत्व को समझते हुए 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस घोषित किया था।

ये भी पढ़ें :- आख़िर क्यों कहा अजीत जोगी ने कहा ” रेणु है आज़ाद…”

9 तारीख को होने वाले कार्यक्रम में विभिन्न जनजातीय समुदाय के नर्तक दल अपनी नृत्यकला के माध्यम से जनजातीय संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे। विभाग द्वारा विभिन्न परियोजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाया जाएगा। साथ ही अनुसूचित जनजाति समुदाय की सहायता एवं उनके सामाजिक, आर्थिक विकास से संबंधित योजनाओं का बुकलेट एवं ब्रोशर भी वितरण किया जाएगा।

प्रतिभा का होगा सम्मान
कश्यप ने बताया कि आयोजन के दौरान शिक्षा, खेल एवं अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रतिभाशाली बच्चों एवं समाज सेवा, परम्परागत चिकित्सा पद्धति तथा उन क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले आदिवासी समाज के लोगों को सम्मानित किया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.