देश की 56 विधानसभा सीटों व 1 लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव नवंबर में

चार राज्यों के 7 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव नहीं कराने का भी फैसला

नई दिल्ली| भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने नवंबर के पहले सप्ताह में 56 विधानसभा सीटों और बिहार में एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है। आयोग ने कहा कि 11 राज्यों में, मणिपुर को छोड़कर, 56 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को और लोकसभा सीट के लिए 7 नवंबर को होंगे। मतगणना 10 नवंबर को होगी और चुनाव की पूरी प्रक्रिया 12 नवंबर से पहले पूरी हो जाएगी।

चुनावों में सबसे ज्यादा सीटें मध्य प्रदेश की हैं, क्योंकि ये ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी कैंप में जाने के कारण खाली हुई हैं।

मध्यप्रदेश में कुल 28 विधानसभा सीटें खाली हैं, गुजरात में आठ, उत्तर प्रदेश में सात, झारखंड, कर्नाटक, मणिपुर, नगालैंड, ओडिशा में दो-दो सीटें और छत्तीसगढ़, हरियाणा और तेलंगाना में एक-एक सीट है।

इसके अलावा, बिहार में एक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

निर्वाचन आयोग के एक नोट में कहा गया, “मौसम की स्थिति, फोर्स की गतिविधि, महामारी जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए, आयोग ने उपचुनाव कराने का फैसला किया है।”

आयोग ने चार राज्यों के 7 निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव नहीं कराने का भी फैसला किया है। इन सीटों पर चुनाव अगले साल की शुरुआत में होंगे।

(आईएएनएस)