विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को होगी वोटिंग

पुरे चुनावी प्रक्रिया में तगड़ी होगी सुरक्षा और निगरानी

नई दिल्ली / रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान भारत निर्वाचन आयोग ने कर दिया है। इस ऐलान के साथ ही निर्वाचन आयोग ने इन 5 राज्यों में आदर्श आचार संहिता की भी घोषणा की है। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसमें 12 नवंबर को पहला चरण पूर्ण किया जाएगा।

12 नवंबर को होने वाले मतदान में केवल 18 विधानसभा सीटों को रखा गया है। 18 सीटें बस्तर सरगुजा समेत नक्सल प्रभावित और सेंसेटिव पोलिंग बूथ वाले हैं। लिहाजा चुनाव आयोग ने पहले चरण में ही इन क्षेत्रों में मतदान की तैयारी की है। निर्वाचन आयोग ने 20 नवंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान की तारीख तय की है। 20 तारीख को प्रदेश की कुल 72 सीटों में मतदाता अपना जनप्रतिनिधि चुनेंगे। इन दो चरणों के बाद निर्वाचन आयोग 11 दिसंबर को मतगणना कर नई सरकार का ऐलान करेगी।

तगड़ी होगी सुरक्षा और निगरानी
चुनाव की तारीख और आचार संहिता की घोषणा के बाद निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी और सुरक्षित बनाने के लिए हर पोलिंग बूथ पर सीसीटीवी से निगरानी का भी फैसला लिया है। यह पहली दफा है जब राज्य के हर पोलिंग बूथ में सीसीटीवी लगाए जाएंगे ।इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से छत्तीसगढ़ में फोर्स की 15 कंपनियां चुनाव के दौरान तैनात की जाएंगी। जिससे किसी भी प्रकार की कोई आपराधिक गतिविधि को तत्काल रोका जा सके।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.