दंतेवाड़ा उपचुनाव : देवती-ओजस्वी समेत 6 प्रत्याशियों को नोटिस

दंतेवाड़ा उपचुनाव में खर्च का ब्यौरा नहीं देने पर मिला नोटिस

दंतेवाड़ा। दंतेवाड़ा उपचुनाव में चुनावी मैदान में उतरे आधा दर्जन प्रत्याशियों को जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्फत चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है। ये नोटिस प्रत्याशियों को उनके चुनावी खर्च का ब्यौरा नहीं दिए जाने की वज़ह से ज़ारी हुआ है। नोटिस मिलने वाले कैंडिडेट्स की फेहरिस्त में कांग्रेस की प्रत्याशी देवती कर्मा और भाजपा की उम्मीदवार ओजस्वी मंडावी का भी नाम है। इसके आलावा सूबे की सियासत में तीसरा दल बन कर उभरे अजित जोगी की पार्टी के प्रत्याशी सुजीत कर्मा, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के योगेश मरकाम, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के भीमसेन मंडावी और अजय कुमार नाग राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को भी नोटिस मिली है।


जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा ज़ारी इस नोटिस में प्रत्याशियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन व्यय प्रेक्षक के सामने प्रथम निरीक्षण तिथि 10 सितंबर को निर्वाचन व्यय देना था, लेकिन इस तारीख के निकले के बाद भी प्रत्याशी अब तक मौजूद हो कर अपना निर्वाचन व्यव का लेखाजोखा नहीं दिए है। जिसके बाद निर्वाचन व्यय की जानकारी नहीं देने वाले सभी उम्मीद्वारों को कारण बताओ नोटिस थमाया गया है। इसके साथ ही 24 घण्टे यानी शनिवार तक हर हाल में निर्वाचन व्यय देते कहा गया है।

नहीं देंगे हिसाब तो अनुमति निरस्त
इधर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन प्रत्याशियों को नोटिस ज़ारी हुई है वे यदि नियत समय में अपना निर्वाचन व्यय का लेखाजोखा सक्षम अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत नहीं करते है तो लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 (1) तथा (2) के अनुसार कार्रवाई करते हुए संबंधित अभ्यर्थियों को प्रदत्त वाहनों की समस्त अनुमति निरस्त कर दी जाएगी। साथ ही भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 के तहत कार्रवाई की जाएगी। यह नोटिस कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर टोपेश्वर वर्मा ने जारी किया है।