No Plastic : शास्त्री बाज़ार पहुंचे निगम कमिश्नर बांटे थैले

कमिश्नर की अपील-शास्त्री बाजार को सब मिलकर बनाएंगे नो प्लास्टिक जोन

रायपुर। प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने आज नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल के नेतृत्व में नगर निगम, स्मार्ट सिटी की पूरी टीम शास्त्री बाजार में अचानक पहुंचकर सब्जी विक्रेताओं व खरीददारों को समझाइश दी। चबूतरे से बाहर अवैध तरीके से दुकानें बढ़ा कर अव्यवस्थता व कचरा फैलाने वालों पर नगर निगम ने जुर्माना भी लगाया है ।स्वयंसेवी संस्था कुछ फर्ज हमारा भी की टीम के साथ प्लास्टिक का उपयोग रोकने कपड़े से बने थैलों का वितरण भी कमिश्नर तायल ने किया।इस स्वयंसेवी संस्था के साथ रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड व जोन का स्वच्छता अमला मिलकर शास्त्री बाजार को नो प्लास्टिक जोन बनाने काम करेगा।


शास्त्री बाजार का औचक निरीक्षण पर पहुंचे कमिश्नर तायल ने गंदगी व नियत स्थान से आगे बढ़ाकर दुकान संचालित करने वालों को समझाइश दी है, उनके साथ अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य, स्मार्ट सिटी के जी.एम. (तकनीकी) एस.के. सुंदरानी, जोन स्वास्थ्य अधिकारी व इंजीनियर्स भी साथ थे। कमिश्नर तायल ने निर्देशित किया है कि अवैध कब्जे पर दुकान संचालित करने वालों को व्यवस्थित करें और चबूतरों का पूरा उपयोग केवल दुकानों के संचालन के लिए हो यह सुनिश्चित करें। तायल ने स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित कपड़े के थैलों के विक्रय केंद्र का भी अवलोकन किया।

               उन्होंने कहा कि ऐसी सभी महिलाएं जो सिलाई कर कपड़े के थैले बनाना चाहती है, उनको कपड़े मुहैया कराने स्मार्ट सिटी व नगर निगम की टीम पूरे शहर में एक बड़े अभियान के तहत हर घर से थैले बनाने जींस, साड़ी व चादर आदि के कपड़े लेंगी। पूरे नेटवर्क के साथ कपड़ा एकत्रित कर हर घर को नो प्लास्टिक अभियान से जोड़ा जाएगा। कुछ फर्ज हमारा भी की टीम नितिन राजपूत के नेतृत्व में शास्त्री बाजार को नो प्लास्टिक जोन घोषित करने काम करेगी। नगर निगम व स्मार्ट सिटी साथ मिलकर हर खरीदार व दुकानदार को इस अभियान से अपने साथ लेगी।

गंदगी पर भी हुई कार्यवाही
अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य के साथ पूरी टीम ने बाजार का निरीक्षण किया। गंदगी फैलाने पर स्वास्थ्य अमले ने दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही भी की है। अवैध अतिक्रमण कर फलों की दुकान से मार्ग बाधित करने वालों को भी भट्टाचार्य ने कड़ी चेतावनी दी है। इसी कड़ी में राग फाउंडेशन के साथ मिलकर जयश्री स्व सहायता समूह तेलीबांधा मार्केट को नो प्लास्टिक जोन बनाने आगे आएं है।