उप्र : 4 अधिकारियों को डिमोट कर चपरासी, चौकीदार बनाया

इनका प्रमोशन नियमों को ताक पर रखकर किया गया था, जिसके कारण यह सख्त कदम उठाया गया

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अवैध रूप से प्रमोशन पाए चार अपर जिला सूचना अधिकारियों को पदावनत (डिमोट)  कर दिया है। उन्हें चपरासी, चौकीदार, सिनेमा ऑपरेटर-कम-प्रचार सहायक बना दिया गया है। इन चारों का प्रमोशन नियमों को ताक पर रखकर किया गया था, जिसके कारण यह सख्त कदम उठाया गया है।

बरेली में अपर जिला सूचना अधिकारी के रूप में तैनात नरसिंह को पदावनत कर चपरासी बना दिया गया है, जबकि फिरोजाबाद के अपर जिला सूचना अधिकारी दया शंकर को चौकीदार के रूप में जॉइन करने के लिए कहा गया है।

4 UP officers demoted as peon, watchmanइसी तरह, विनोद कुमार शर्मा और अनिल कुमार सिंह, जिन्हें क्रमश: मथुरा और भदोही में अपर जिला सूचना अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया था, सिनेमा ऑपरेटर कम प्रचार सहायक के रूप में फिर से अपने पिछले प्रोफाइल पर काम करेंगे।

सूचना विभाग में एक सहायक ने इन चारों की अवैध पदोन्नति के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में रिट याचिका दायर की थी, जिन्हें अतिरिक्त सूचना अधिकारियों के रूप में पदोन्नत किया गया था।

अदालत ने, हालांकि, याचिका को खारिज कर दिया और कहा कि पदोन्नति के अधिकार को सेवा नियमों द्वारा कड़ाई से विनियमित किया गया था।

अदालत ने निदेशक (सूचना) को निर्देश दिया कि वे प्रतिनिधित्व पर फैसला करें और याचिकाकर्ता की शिकायत पर विचार करें कि उनके रैंक के अन्य कर्मचारियों को पदोन्नत किया गया था।

अदालत के आदेश के बाद, सूचना विभाग ने रिकॉर्ड की जांच की और पाया कि चार अधिकारियों को इस आशय के किसी भी नियम के अभाव के बावजूद पदोन्नत किया गया था।

इसके बाद सरकार ने इन चारों  अधिकारियों को पदावनत कर दिया गया|

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, “यह तय किया गया कि सभी चार अधिकारियों को पदावनत किया जाना चाहिए क्योंकि इस तरह से प्रमोशन के लिए कोई नियम नहीं है।”

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

उप्र : फोन पर व्यस्त नर्स ने महिला को एक साथ कोविड वैक्सीन की 2 खुराक दी

उप्र में नगरसेवक की पत्नी और 2 बच्चों को जिंदा जलाया

उप्र : बेटे का सिर काटकर मां ने की खुदकुशी  

उप्र : शख्स ने विवाहित पड़ोसी महिला को चाकू से गोदा, एसिड डाला

उप्र : प्रेमी संग मिलकर पत्नी ने पति को जिंदा जलाया

उप्र : पेड़ से बांधकर आदमी को जिंदा आग के हवाले कर दिया

“साहब , मैं जिंदा हूं। साहब, मैं एक इंसान हूं, कोई भूत नहीं”

उप्र : शादी के बाद भी प्रेम-संबंध नहीं तोड़ा तो पिता ने बेटी को गोली मार दी 

उप्र : ‘वैक्सीन रजिस्ट्रेशन’ के बहाने लोगों से साइबर धोखाधड़ी

उप्र :शादी के एक दिन बाद दुल्हन नकदी और जेवर लेकर फरार

उप्र : वाहनों पर अब नहीं लगाए जाएंगे जाति-धर्म से जुड़े स्टीकर

उप्र : अदालत के आदेश में एक शब्द गायब, शख्स को जेल में बिताने पड़े 8 महीने