भूपेश बोले- UPA की बनेगी सरकार एग्ज़िट पोल होगे फेल

Exit poll में मिली भाजपा को बढ़त से विपक्ष में मची खलबली

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी एग्जिट पोल को नकारते हुए दिल्ली में कांग्रेस के बहुमत वाली सरकार बनने का दावा किया है। भूपेश ने कहा कि एनडीए इस बार महज 200 सीटों के भीतर ही सिमट कर रह जाएगी, जबकि यूपीए पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाएगी। भूपेश ने यह भी कहा कि एग्जिट पोल और चुनाव परिणाम दोनों एक ही हो यह आज तक कम ही हुआ है।

सीएम भूपेश                                         अधिकतर एग्जिट पोल फेल साबित हुए हैं, भूपेश ने इसका उदाहरण देते हुए यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में विभिन्न चैनलों के हुए एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनते हुए नहीं दिखाई दी थी, लेकिन जब मतगणना शुरू हुई और शुरूआती रुझान आए और उसके बाद अंतिम परिणाम जो आप सभी के सामने हैं। विधानसभा में जो परिणाम आए थे, उन्होंने पूरे चैनलों के एग्जिट पोल को धराशाई कर दिया था, और कांग्रेस तीन चौथाई से ज्यादा सीटों पर आज प्रदेश में सरकार चला रही है। ऐसे में किसी भी एग्जिट पोल को सही ठहरा कर नतीजों से जोड़ना जल्दबाजी होगी। भूपेश ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सभी सांसद विजयी होकर दिल्ली जाएंगे और राहुल गांधी के नेतृत्व में काम करेंगे।

छत्तीसगढ़ के लिए ये है आंकड़ा
इधर छत्तीसगढ़ के नतीजों को लेकर आए एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को 7 सीटों पर जीत का दावा किया जा रहा है। 10 में से नौ सर्वे करने वाली कंपनियों ने किया है ये दावा किया है। वहीं कांग्रेस को राज्य में सत्ता रहने के बावजूद 4 सीटों पर सिमट जाने का दावा भी इस एग्जिट पोल में किया गया है। हालांकि राजनीतिक पंडितों की मानें तो इस बार के एग्जिट पोल से विपक्ष में जबरदस्त उहापोह की स्थिति है। वहीं लगातार टेलिफोनिक और मेल मिलाप का दौर भी विपक्षी खेमे में नजर आ रहा है।

सोनिया गांधी लेंगी बैठक
यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 23 मई को दिल्ली में गैर एनडीए दल के सभी प्रमुख नेताओं की एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में चुनाव परिणाम की समीक्षा के साथ सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ और समर्थन जैसे तमाम मसलों पर विस्तृत चर्चा की जा सकती है। इसके अलावा यूपीए और एनडीए की खींचतान की स्थिति में जोड़-तोड़ कर सरकार बनाने का दावा भी यूपीए के तमाम नेता पेश करने का ख़ाका भी बना सकते हैं।