रेनवाटर हार्वेस्टिंग की पड़ताल करने निकलेगा निगम

आयुक्त शिव अनंत तायल ने दिए सभी जोन को निर्देश

रायपुर। जल संरक्षण हेतु रेनवाटर हार्वेस्टिंग की ज़मीनी स्तर पर अब तक हुए हुए प्रयास को जानने नगर निगम भवनों की जांच करेगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डाॅ शिव डहरिया के सुझाव के अनुरूप भू गर्भीय जल स्तर को बढ़ाने के लिए रेनवाटर हार्वेस्टर तकनीक को बढ़ावा देने नगर निगम यह कार्रवाई कर रहा है।

रेनवाटर हार्वेस्टिंग
इस संबंध में नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल ने सभी 8 ज़ोन के कमिश्नर को भवनों का निरीक्षण कर कार्यवाही करने निर्देशित किया है। इस संबंध में जारी अपने निर्देश में उन्होंने कहा है कि सभी भवनों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग तकनीक स्थापित कराने के साथ ही यदि स्थापित है तो वह क्रियाशील है कि नहीं,इसकी जांच कर सभी जोन अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। सभी निजी संस्थाओं स्कूल, अस्पताल, वाणिज्यिक भवन, कॉलोनी, औद्योगिक इकाइयों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग हेतु यह जाँच की जाएगी।

                            जहाँ रेनवाटर हार्वेस्टर स्थापित है, जाँच करके यह भी देखा जाएगा कि फंक्शनल है या नहीं। यदि फंक्शनल हो तो उसका प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाएगा। जहाँ यह नहीं लगा होगा वहाँ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त तायल ने रेनवाटर हार्वेस्टिंग की स्थापना हेतु तत्काल निविदा जारी करने की कार्यवाही आरंभ करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये है। तायल, हर शुक्रवार उपरोक्त कार्यवाहियों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।