Exclusive : ट्रेंचिंग ग्राउंड पर एयरपोर्ट ने की आपत्ति

समाजिक कार्यकर्त्ता नितिन सिंघवी की शिकायत के बाद उठा मामला

रायपुर। सकरी में 15 ट्रेंचिंग ग्राउंड को लेकर एक बार फिर सरकारी दांव दांव पेच आड़े आ रहा है। ट्रेंचिंग ग्राउंड को लेकर नगरी निकाय विभाग ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण से एनओसी नहीं ली है। जिसके लिए रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अटल नगर विकास प्राधिकरण और छत्तीसगढ़ नगरी निकाय विभाग के विशेष सचिव से पत्राचार किया है। पत्राचार में स्वामी विवेकानंद विमानपत्तन के निदेशक राकेश आर सहाय ने इन विभागों से सकरी भूमि भरण स्थल को लेकर जवाब मांगा है। इस पत्र में विमानपत्तन निदेशक ने लिखा है कि उन्हें ईमेल के द्वारा सामाजिक कार्यकर्ता नितिन संघवी से कुछ पत्र प्राप्त हुए हैं।

सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड  जिसमें सकरी स्थित लैंडफिल साइट का जिक्र किया गया है। इस लैंड फील्ड साइट की दूरी स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे से महज 10 किलोमीटर से भी कम है। लिहाजा इसके लिए नगरी प्रशासन एवं विकास विभाग को डीजीसीए से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा। लेकिन नगर निगम रायपुर और नगरी प्रशासन विभाग ने बगैर इस अनापत्ति प्रमाण पत्र के ही सकरी में इस लैंड फिल्ड का काम शुरू कर दिया। इतना ही नहीं सरोना ट्रेन्चिंग ग्राउंड में हाल ही में हुए हंगामें के बाद और इसी महीने की 16 तारीख को इसकी शिफ्टिंग की भी तैयारी नगर निगम रायपुर ने कर रखी है। ऐसे में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का यह पत्र सकरी में बन रहे और सरोना से शिफ्ट हो रहे ट्रेंचिंग ग्राउंड की पूरी कार्रवाई पर सवालिया निशान खड़ा कर रहा है।

पक्षियों का रहेगा खतरा
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निदेशक राकेश आर सहाय ने नगरी निकाय विभाग और अटल नगर विकास प्राधिकरण से इस बात पर आपत्ति की है। सकरी में जिस स्थान पर लैंड फिल्ड बनाई जा रही है, यह इलाका रायपुर एयरपोर्ट से महज 10 किलोमीटर के भीतर है। ऐसे में इस ट्रेंचिंग ग्राउंड से फ्लाइट की लैंडिंग और टेक ऑफ में काफी दिक्कतें होंगी। इस ट्रेंचिंग ग्राउंड की वजह से ठीक इसके ऊपर पक्षियों के झुंड की मंडराने की संभावना अधिक रहती है। लिहाजा ऐसी स्थिति में फ्लाइट की टेकऑफ और लैंडिंग के समय पक्षियों से टकराने की संभावनाएं बढ़ती है। जिससे दुर्घटना होने की भी आशंका बनी रहती है।

नितिन सिंघवी ने दर्ज़ की थी ये आपत्ति

ट्रेंचिंग ग्राउंड

ट्रेंचिंग ग्राउंड

ट्रेंचिंग ग्राउंड