साथियों समेत हाथी गणेश ने रोका रास्ता…

15 हाथियों के दल ने मचाया उत्पात

रायगढ़। जिले के बंगुरसिया से पाली मुय मार्ग में कल देर शाम गणेश हाथी ने रास्ता जाम कर दिया। अब तक अकेले रहकर आधा दर्जन से ज्यादा की जान लेने वाले गणेश के साथ 15 हाथी भी मौजूद थे। इस दौरान राशन लेकर जा रहे पिकअप से राशन को नुकसान पहुंचाया। बाद में गणेश साथियों समेत जंगल की ओर चला गया। इसके बाद इस इलाके में आवाजाही शुरू हो सकी।

वन विभाग के अनुसार करीब सप्ताह भर पहले गणेश समेत 15 हाथियों का दल जुनवानी सर्किल में पहुंचा था। इसके बाद यहां भैंसागड़ी के जंगल में विचरण कर रहा था। कल देर शाम करीब साढ़े सात बजे गणेश व 15 हाथी का दल जुनवानी के जंगल से बंगुरसिया जंगल पहुंचा और सड़क पर खड़े हो गए। जब इसकी जानकारी बंगुरसिया वन अमले मिली। सर्किल प्रभारी निसार अहमद व उनकी टीम मौके पर पहुंची और दोनों ओर से छोटे व बड़े वाहनों को आगे जाने से रोक दिया।

                       इसी दौरान एक पिकअप में राशन भी लोड था जिसे गणेश ने कुछ मात्रा में नुकसान पहुंचाया। बताया गया कि एक बाइक सवार भी जब उस मार्ग से गुजरना चाहा तो गणेश को सड़क पर खड़ा देख गिर गया। इससे उसे चोट भी आई । हाथियों के बीच रोड पर खड़े होने से मार्ग में वाहनों की कतार लग गई और जाम की स्थिति निर्मित हो गई। काफी देर बाद जब गणेश सहित हाथियों का झुंड घने जंगल के भीतर चला गया, तो वहां आवाजाही बहाल हो सकी।

गणेश पर लगातार नजर
बताया जा रहा है कि गणेश पर लगातार नजर रखी जा रही है, पर उसकी मौजूदगी से जुनवानी व बंगुरसिया सर्किल में दहशत है। बताया जा रहा है कि जब से गणेश हाथी रायगढ़ वन परिक्षेत्र के जंगल में पहुंचा है। जुनवानी व बंगुरसिया के जंगलों में ही विचरण कर रहा है और उसके साथ इस बार 15 हाथियों का दल भी है, लेकिन उनके द्वारा कोई खास नुकसान नहीं किया गया है। दहशत सिर्फ गणेश हाथी के नाम की देखी जा रही है।


सड़क पर मचाया उत्पात
सर्किल प्रभारी निसार अहमद का कहना था कि गणेश सहित 15 हाथी का दल देर शाम बंगुरसिया मुख्य मार्ग पर आ गया था। इससे दोनों ओर वाहनों को आगे जाने से रोका गया ताकि किसी प्रकार की जनहानि न हो सके। राशन लोड पिकअप – कुछ मात्रा में सामान को नुकसान गणेश ने पहुंचाया। बाद में वे जंगल की ओर चले गए तो यहां की व्यवस्था बहाल हो सकी।