न हो सूरत की तरह हादसा…निगम ने मारा छापा

कोचिंग सेंटरों में निगम ने जांचा फायर फाइटिंग सिस्टम

रायपुर। रायपुर नगर निगम के आयुक्त शिव अनन्त तायल के निर्देश पर आज निगम अमले द्वारा शहर के दो दर्जन से अधिक कोचिंग सेंटरों की जांच की गई। जांच आने जाने का मार्ग, फायर फाईटिंग सिस्टम, पार्किंग, पेयजल सिस्टम आदि की मुद्दों को लेकर किया गया। खामी पाए जाने पर फौरन दूर करने के निर्देश दिए गए। कुछ सेंटरों के खिलाफ नोटिस भी जारी की गई।

रायपुर नगर निगम                   सबसे पहले निगम के जोन क्रमांक 7अमले द्वारा कार्रवाई शुरू की गई। जोन क्रमांक 7 के जोन कमिश्नर विनोद पांडे ने बताया कि तात्यापारा स्थित एक कोचिंग सेंटर की सीढ़ियां एकदम संकरी और असंतोषजनक पायी गई। जिस पर नाराजगी जाहिर की गई। कोचिंग सेंटर के संचालक ने बताया कि भवन के दूसरी ओर भी सीढियां हैं। किंतु उसे बन्द रखा गया है। जिसे उन्होंने कल ही खोलकर उपयोग करने के निर्देश दिए। कल यदि दूसरी ओर की सीढ़ियां नहीं खोली जाएगी तो नोटिस भी जारी किया जाएगा। तात्यापारा के ही एक और कोचिंग सेंटर में फायर फाईटिंग सिस्टम तो लगा था, किन्तु उसे खराब पाया गया। जिसे फौरन ठीक कराने के निर्देश दिए गए। समता कालोनी के कोचिंग सेंटरों की भी जांच की गई। इसी तरह की जांच की कार्रवाई अन्य जोनों द्वारा भी की गई।

रायपुर नगर निगम                  जोन क्रमांक 4 के जोन कमिश्नर चन्दन शर्मा ने बताया कि कोचिंग सेंटरों में लगे फायर फाईटिंग सिस्टम के साथ ही वहां के बिजली तारों की वायरिंग और स्विच बोर्डों तक की भी जांच की गई। सबसे अधिक खतरा शार्ट सर्किट होने का रहता है। जहां वायरिंग में खामियां पायी गई उन्हें फौरन सुधारने के निर्देश दिए गए। जोन क्रमांक 5 के जोन कमिश्नर अरुण ध्रुव ने बताया कि कोचिंग सेंटरों की जांच में सभी कुछ संतोषजनक पाए गए। थोड़ी बहुत कमियां देखी गई। उन्हें भी फौरन दूर करने की हिदायत दी गई है। इधर जोन क्रमांक 8 के जोन कमिश्नर प्रवीण सिंह गहलोत ने बताया कि कोचिंग सेंटरों के अलावा एहतिहातन सेंट्रल लाइब्रेरी का भी मुआयना किया गया।

कल भी चलेगा जांच अभियान
निगमायुक्त शिव अनंत तायल ने बताया कि आज रविवार होने के कारण कई कोचिंग सेंटर बन्द पाए गए। उनकी कल जांच की जाएगी। सेंटरों में फायर फाईटिंग सिस्टम, आने जाने का मार्ग, बिजली फिटिंग, पेयजल व्यवस्था और पार्किंग सिस्टम की भी जांच की जा रही है। आज की कार्रवाई के दौरान आधा दर्जन कोचिंग सेंटरों को नोटिस भी जारी किया गया है।