झीरम कांड : शैलेश के आठ बिंदुओं पर हो सकती है जाँच…

कर्मा, पटेल समेत तमाम नेताओं की सुरक्षा से खिलवाड़ का दावा

बिलासपुर। झीरम कांड की जांच कर रहे विशेष न्यायिक आयोग के अध्यक्ष जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा कल हुए बयानों पर जांच का मन बना रहे है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ न्यायिक आयोग ने इन बिंदुओं के तहत पूछताछ करने संबंधित लोगो की लिस्टिंग करने को कहा है। हालाँकि इस बात की अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

                    दरअसल झीरम के इस न्यायिक जाँच आयोग के समक्ष कल कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता शैलेश नितिन त्रिवेदी और भिलाई के महापौर व विधायक देवेन्द्र यादव का प्रतिपरीक्षण किया गया। इन दोनों के साथ घटना के चश्मदीद डॉ शिवनारायण द्विवेदी ने इस पुरी घटना को ही सुपारी किलिंग बताया है। इसके आलावा शैलेश त्रिवेदी ने मामलें में आयोग के समक्ष आठ बिंदुओं पर जांच की मांग भी रखी है। जिस पर आयोग ने विचार करने की बात कल कहीं थी।

ये है झीरम घटना की जांच में 8 नये बिन्दु

1 नवंबर 2012 में स्व. महेन्द्र कर्मा पर हुये हमले के पश्चात् क्या उनकी सुरक्षा की समीक्षा प्रोटेक्शन रिव्यू ग्रुप के द्वारा की गई थी ?

2 स्व. महेन्द्र कर्मा को नवंबर 2012 में उन पर हुये हमले के पश्चात्, उनके द्वारा मांगी गई अतिरिक्त सुरक्षा की मांग पर किस स्तर पर विचार निर्णय किया गया था और उस पर क्या कार्यवाही की गई थी ?

3 गरियाबंद जिले में जुलाई 2011 में स्व. नंद कुमार पटेल के काफिले पर हुये हमले के पश्चात् क्या स्व. पटेल एवं उनके काफिले की सुरक्षा हेतु अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराई गई थी और क्या उन अतिरिक्त सुरक्षा मानकों का पालन जीरम घाटी घटना के दौरान किया गया ?

4 क्या राज्य में नक्सलियों के द्वारा पूर्व में किये गये बड़े हमलों को ध्यान में रखते हुये नक्सली इलाकों में यात्रा आदि हेतु किसी निर्धारित संख्या में या उससे भी अधिक बल प्रदाय करने के कोई दिशा-निर्देश थे ? यदि हां तो उनका पालन किया गया ? यदि नहीं तो क्या पूर्व के बड़े हमलों की समीक्षा कर कोई कदम उठाये गये ?

5 नक्सल विरोधी आपरेशन में और विशेषकर टी.सी ओ.सी. की अवधि के दौरान यूनिफाईड कमाण्ड किस तरह अपनी भूमिका निभाती थी ? यूनिफाईड कमांड के अध्यक्ष के कर्तव्य क्या थे और यूनिफाईड कमाण्ड के तत्कालीन अध्यक्ष ने अपने उन कर्तव्यों का उपर्युक्त निर्वहन किया ?

6 25 मई 2013 को बस्तर जिले में कुल कितना पुलिस बल मौजूद था ? परिवर्तन यात्रा कार्यक्रम की अवधि में बस्तर जिले से पुलिस बल दूसरे जिलों में भेजा गया ? यदि हां तो किस कारण से और किसके आदेश से ? क्या इसके लिये सक्षम स्वीकृत प्राप्त की गई थी ?

7 क्या नक्सली किसी बड़े आदमी को बंधक बनाने के पश्चात् उन्हें रिहा करने के बदले अपनी मांग मनवाने का प्रयास करते रहे है ? स्व. नंद कुमार पटेल एवं उनके पुत्र के बंधक होने के समय ऐसा नहीं करने का कारण क्या था ?

8 सुकमा के तत्कालीन कलेक्टर, अलेक्स पाल मेनन के अपहरण एवं रिहाई में किस तरह के समझौते नक्सलियों के साथ किये गये थे ? क्या उनका कोई संबंध स्व. महेन्द्र कर्मा की सुरक्षा से था ?