अब दिल्ली में भी मिलेगा छत्तीसगढी जायका का लुत्फ़

दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन में छत्तीसगढी स्वाद के साथ अपनेपन का एहसास

रायपुर | छत्तीसगढ़ मे प्रचूर मात्रा मे खाद्य पदार्थो का उत्पादन होता हैं। ऐसे मे छत्तीसगढ़ के भोजन सहित कई अवसरो मे लिया जाने वाला स्नैक्स देशभर मे प्रसिद्ध है। छत्तीसगढ़ के स्नैक्स की बात हो तो मुँह में पानी आना लाज़मी है । आज जहाँ लोग फ़ास्ट- फ़ूड से बोर हो गए हैं। जायकेदार छत्तीसगढ़ी पकवानो का जायका आपको छत्तीसगढ़ से लगभग 1300 किलोमीटर दूर दिल्ली में गरामागरम मिल सकता है। और इसके लिए आपको जाना होगा सरदार पटेल मार्ग, चाणक्यपुरी स्थित छत्तीसगढ़ भवन में। छत्तीसगढ़ भवन ने देश की राजधानी वासियों के लिए छत्तीसगढ़ के फ़्रेश स्नैक्स बिक्री के लिए उपलब्ध कराए हैं ।

छत्तीसगढ़िया स्वाद का जायका
छत्तीसगढ़िया सबसे बढ़िया तो हैं ही छत्तीसगढ़ के खाने का भी कोई जवाब नहीं। चावल के आटे से बने गरम-गरम चीलो के साथ टमाटर धनिये की चटनी, कड़ी पत्ता के छौक से महकता हुआ फरा और चाय के साथ बेसन की बनी चटपटी ठेठरी। इन सभी बात के जुबान पर आते ही मुंह में पानी आना लाजमी है । छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध स्नैक्स में ,ठेठरी – बेसन की नमकीन, सलौनी – एक नमकीन व्यंजन, पिडिहा – छेना चावल, घी, शक्कर की मिठाई ,खुर्मी – यह एक मीठा व्यंजन ,जो गेहूँ एवं चावल आटे से बना , लड्डुओं की अनेको वेरायीटी के साथ दादी और माँ की याद दिला देने वाले वे सभी देशी स्नैक्स के साथ छत्तीसगढ भवन के कैंटीन में छत्तीसगढ़ी खाना भी उपलब्ध है। कैंटीन में आप मुनगा की सब्जी, का भी आनंद ले सकते है। ये छत्तीसगढ़ी पारंपरिक पकवान न केवल स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के नजरिये से भी बहुत फायदेमंद है। मुनगा याने सहजन न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है बल्कि पेट के रोगों से भी निजात दिलाता है।

प्रदेश से दूर रहकर भी मिल रहा, घर जैसा स्वाद
छत्तीसगढ़ भवन के कैंटीन के इंटीरियर में बैठकर न केवल आपको छत्तीसढ़ में होने का अहसास होगा बल्कि कैंटीन की किफायती दरें आपके जेब में भी वजन नहीं डालेंगी। छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की जानकारी जैसे ही दिल्ली में निवास कर रहे छत्तीसगढ़ के लोगो को हुई तो छत्तीसगढ़ भवन में लोगो की आवाजाही भी बढ़ गई। छत्तीसगढ़ के पकवानों की शौकीन सृष्टि पंड्या का कहना है कि छत्तीसगढ़ी चीले का स्वाद दोसे से कम नहीं है। टमाटर की चटनी ने सोने पर सुहागे का काम किया है। उन्होंने कहा कि चीला ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि सुपाच्य भी है। आईआईटी दिल्ली में रिसर्च स्कॉलर छत्तीसगढ़  के शिरीष शुक्ला ने कहा कि घर से दूर छत्तीसगढ़ी खाने के स्वाद ने मम्मी के हाथ के खाने की याद दिला दी। तो अब देश की राजधानी दिल्ली में छत्तीसगढ़ के मशहूर देशी स्नैक्स का आनंद लिजिए ।

संबंधित पोस्ट

उत्तरप्रदेश से 13 मई को रायपुर पहुंचेंगे छत्तीसगढ़ के मज़दूर

छत्तीसगढ़ के रायपुर,कबीरधाम और कांकेर पंचायत राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित

रामकोठी का धन अब कोरोना की जंग के लिए किया दान

Corona Update : दिल्ली के कलावती सरन अस्पताल की 8 नर्से कोरोना संक्रमित

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : मिशेल की अंतरिम जमानत याचिका खारिज

Corona Effect : राष्ट्रपति भवन में सेल्फ आइसोलेट होंगे 25 परिवार

पीएम किसान योजना के 8.89 करोड़ लाभार्थियों के खाते में भेजी गई रकम

पत्तल मास्क पहन रहे आदिवासी

दिल्ली : महिला के मुंह पर कोरोना पान-पीक थूकने वाला गिरफ्तार

Corona Effect : एम्स में साधारण सर्जरी और ओपीडी सेवाएं अगले आदेश तक बंद

Corona Effect : राजधानी रायपुर के रेलवे स्टेशन पर दिखा जनता कर्फ्यू का असर

Corona Update : भारत में कोविड-19 संक्रमण के 288 मामलों की पुष्टि