जल्द पूरा होगा अंतर्राज्यीय बस स्टैंड का काम-डाॅ एस. भारतीदासन

डॉ भारती दासन ने किया आईएसबीटी का निरीक्षण

रायपुर। कलेक्टर डाॅ एस. भारतीदासन ने भाठागाँव में बन रहे नए अंतर्राज्यीय बस स्थानक परिसर का निरीक्षण किया एवं विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा करने व परिसर क्षेत्र को हरा-भरा रखने के दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल व अपर कमिश्नर अविनाश भोई भी साथ थे। कलेक्टर भारती दासन ने आईएसबीटी के निरीक्षण के दौरान परिसर में यात्रियों की सुविधाओं हेतु साधन-संसाधन के संचालन व प्रबंधन हेतु कार्ययोजना के बारे में जानकारी ली।

               आईएसबीटी में उन्होंने बसों के आने-जाने के रूट का मौके पर मुआयना किया और बस-बे को और सुविधाजनक बनाने की बात कही। परिसर में पर्याप्त रौशनी-हवा, शुद्ध पेयजल व महिला, पुरुष, ट्रांसजेंडर व विकलांगों के लिये पृथक प्रसाधन व्यवस्था का अवलोकन किया। साथ ही बसों के कुशल संचालन हेतु टिकिट काउंटर, कमांड सेंटर, सुविधाजनक बैठक व्यवस्था हेतु किये जा रहे विकास कार्य का जायजा लिया।

इस दौरान कलेक्टर भारतीदासन ने परिसर में निर्बाध विद्युत व्यवस्था बनाये रखने के लिये बाह्य विद्युतिकरण हेतु विद्युत ट्रांसफार्मर डीजी का निर्माण, केबल ट्रेंच के निर्माण कार्य एवं आपात स्थिति में विद्युत आपूर्ति हेतु लगाये जा रहे स्टैंडबाई डीजी सेट की स्थापना कार्य का भी अवलोकन किया।

स्मार्ट पोल से मिलेगी वाईफ़ाई समेत कई सुविधा
कलेक्टर ने आईएसबीटी परिसर में आईटीएमएस परियोजना के अंतर्गत स्थापित किये गये शहर के सबसे पहले स्मार्ट पोल का निरीक्षण किया, इस स्मार्ट पोल की लंबाई 25 मीटर है। उल्लेखनीय है कि स्मार्ट पोल में लगाए जा रहे पारिस्थितिकी सेंसर के माध्यम से आम नागरिकों को वायु गुणवत्ता से संबंधित जानकारी मिलेगी। साथ ही फ्री वाई फाई की सुविधा उपलब्ध होगी और सर्विलांस कैमरे से सतत निगरानी की जा सकेगी। स्मार्ट पोल में स्थापित किये जा रहे इमरजेंसी कॉल बॉक्स के माध्यम से आम जनता आपात स्थिति में डायल 112 की सुविधा भी प्राप्त कर सकेंगे।