यात्री गण कृपया ध्यान दें !यहां है फ्री वाईफ़ाई की सुविधा

रायपुर, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस और तिल्दा स्टेशन में मुफ्त वाई-फाई

रायपुर। अगर आप भी अपनी जेब में एक स्मार्ट फोन रख कर रेलवे स्टेशन में बैठे अपनी ट्रेन का इंतज़ार कर रहे है तो रेलवे ने आपके मनोरंजन की व्यवस्था कर रखी है। भारतीय रेलवे ने प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया के पहल को पूरा करने के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को वाई-फाई ब्रॉडबैंड सुविधा प्रदान कर रही है। इसके लिए रेलटेल ने रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के उपयोग के लिए हाईस्पीड वाई-फाई सुविधा फ्री ऑफ़ कॉस्ट दे रही है। रेलटेल ने तेजी से वाई-फाई नेटवर्क स्थापित करने के लिए प्रौद्योगिकी साझेदार के रूप में गूगल से जुड़ा है।

        रेलटेल का ब्रॉडबैंड ’रेलवायर’ के द्वारा उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ इंटरनेट अनुभव के तहत यात्रियों को वाई-फाई सेवाएं, प्रदान की जा रही है। रेलवायर वाई-फाई किसी भी उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध होगा जिसके पास स्मार्टफोन पर काम करने वाला मोबाइल कनेक्शन है। रेल यात्रियों को ट्रेन के इंतजार के दौरान ट्रेन परिचालन की जानकारी प्रदान करेगी। वे हाई डेन्सिटी वाले वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, अपने कार्यालय आदि का काम ऑनलाइन कर सकते हैं। एक बार लागू होने के बाद यह दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक वाई-फाई परियोजना में से एक होगी। वाई-फाई सेवा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों द्वारा अनकट डेफीनेशन वीडियो, फिल्में, गाने, गेम डाउनलोड एवं देखने के लिए तेज गति कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। यह सुविधा 1जीबी पीएस हाई स्पीड इंटरनेट बैंडविथ के साथ दी गई है और अधिकतम 200 लोगों को एक एक्सेस प्वाइंट के साथ जोड़ा जा सकता है।

यहाँ मिल रही सुविधा
रेलटेल द्वारा रायपुर मंडल में रायपुर, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस और तिल्दा स्टेशन पर निरंतर वाई-फाई सेवाएं प्रदान की गई हैं। रायपुर में 49 एक्सेस प्वाइंट के साथ 9600 लोग, दुर्ग में 24 एक्सेस प्वाइंट के साथ 4800 लोग, भिलाई पावर हाउस में 18 एक्सेस प्वाइंट के साथ 3600 लोग और तिल्दा में 2 एक्सेस प्वाइंट के साथ 400 लोग एक समय में कनेक्ट हो सकते हैं। इसके अलावा, टाटा ट्रस्ट द्वारा 24 स्टेशनों पर रेलटेल की देखरेख में वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह स्टेशन दाधापारा, बिल्हा, दगोरी, निपनिया,भाटापारा, हथबंद, सिलयारी, मॉढर, उरकुरा, मंदिरहसौद, लखौली, कुम्हारी, भिलाई, भिलाई नगर, मरौदा, रिसामा, गुंडरदेही, लाटाबोड, बालोद, कुसुमकसा, दल्लीराजहरा, गुदुम, भानूप्रतापपुर,केंवटी है।

ऐसे कनेक्ट कर सकते है फ्री वाईफ़ाई
चरण 1. उपलब्ध नेटवर्क खोजने के लिए अपनी वाईफाई सेटिंग्स खोलें
चरण 2. रेलवायर नेटवर्क का चयन करें और उस पर टैप करें।
चरण 3. अपना इंटरनेट ब्राउजर खोलें और एड्रेस बार में railwire.co.in टाइप करें।
चरण 4. जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आप उस पृष्ठ पर निर्देशित होंगे जहां आपका फोन नंबर पूछा
जाएगा।
चरण 5. अपना 10 अंकों का फोन नंबर दर्ज करें।
चरण 6. आप तुरंत अपने नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त करेंगे। यह एक ओटीपी होगा जो आपके नंबर पर भेजा जाता
है । यह ओटीपी जो आपको मिला वह रेलवायर को जोड़ने का पासवर्ड है।
चरण 7. लॉगइन पेज पर जाएं और पासवर्ड की जगह ओटीपी डालें।
चरण 8 आप सफलतापूर्वक रेलवायर से जुड़े हुए हैं और पहले 30 मिनट के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
आप 30 मिनट के बाद रेलवायर इंटरनेट का उपयोग पुनः कर सकते हैं ।