जंगल में चोरी छिपे महुआ शराब बनाते रंग हाथ एक आरोपी गिरफ्तार

बेचने के लिए घर में छिपाकर रखी 610 लीटर शराब जब्त

महासमुंद | सरायपाली थाना क्षेत्र के ग्राम रिसेकला स्थित जंगल में अवैध महुआ शराब बनाकर क्षेत्र में खपाने की लगातार मिल रही शिकायत के बाद शुक्रवार को पुलिस ने छापा मारा और घटनास्थल में शराब बनाते रंगे हाथ एक को पकड़ लिया. आरोपी के घर से 610 लीटर महुआ शराब जब्त कर आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कारवाई की गई.

पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को मुखबिर की सूचना पर टीम ने रिसेकला जंगल में दबिश दी और घटना स्थल पर आरोपी रिसेकला निवासी शिवलाल डड़सेना (44) को पकड़ लिया. आरोपी शराब बनाने के लिए 4 अलग-अलग जगह भठ्ठी लगाकर शराब का निर्माण करते हुए मिला. मौके से कम मात्रा में शराब मिलने पर पुलिस ने आरोपी के घर की तलाशी ली. आरोपी घर के नीचे सुरंग बनाकर शराब छिपा रखी थी और ऊपर फर्श लगाकर उस प्लास्टर चढ़ाकर ढंक दिया था. पुलिस ने प्लास्टर तोड फर्श को हटाकर अलग-अलग प्लास्टिक जरकिनों में भरकर रखी शराब को बाहर निकाला. पुलिस ने आरोपी के घर से कुल 610 महुआ शराब व महुआ लाहन जब्त की.

थाना प्रभारी वीणा यादव ने बताया कि आरोपी द्वारा निर्मित शराब को सरायपाली के अलावा सारंगढ़ और बलौदाबाजार जिले में खपाता था. पुलिस को इसकी सूचना लगातार मिल रही थी. आरोपी को रंग हाथ पकड़ने के लिए पुलिस मौके की तलाश में थी. शुक्रवार को पुलिस को मुखबिर ने सूचना दी. बाद पुलिस ने दल बल के साथ दबिश देकर आरोपी को पकड़ लिया. पुलिस ने बताया कि आरोपी ने तैयार शराब को घर के नीचे बनाए हुए सुरंग में प्लास्टिक जरकिन में छिपाकर रखी थी. पुलिस ने 6 नग प्लास्टिक जरकिन में 70-70 लीटर, व अलग-अलग जरकिनों में कुल 470 लीटर महुआ शराब और कीमत 1 लाख 22 हजार और निर्माण के लिए बर्तन व पाइप आदि जब्त की और आबकारी एक्ट 34 (2) के तहत आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की.

कार्रवाई एसपी प्रफुल्ल ठाकुर, एएसपी श्रीमती मेघा टेम्भूरकर के निर्देश और एसडीओपी विकास पाटले के मार्गदर्शन में की गई। जिनमें प्रमुख रुप से उपनिरीक्षक अनिल पालेश्वर, सहायक उपनिरीक्षक मुरलीधर, प्रधान आरक्षक अशोक बाघ, रामकृष्ण साहू, महिला आरक्षक हेमाद्री नायक, दिलीप पटेल, सतीश साहू, राकेश कुमार, योगेंद्र बंजारे, भूपेश कुमार, प्रधान और खगेश ध्रुव आदि शामिल रहे.।

संबंधित पोस्ट