घर-घर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाएं लेंगी स्वास्थ्य की जानकारी

मुख्यमंत्री ने संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिए निर्देश

रायपुर | छत्तीसगढ़ में Covid-19 के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए राज्य सरकार के हाँथ पांव फूलने लगे हैं। बीते 24 घंटे में नए जिलों से मरीज मिले हैं। जिसके बाद सरकार के कान खड़े हो गए।

मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज महिला और बाल विकास विभाग तथा समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक की। जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया, मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल सहित सम्बंधित विभाग के सभी आला अफसर मौजूद थे। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लाॅकडाउन के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर रेडी टू ईट की सामग्री और सूखा राशन वितरित करने तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों की जानकारी देकर लोगों को जागरूक करने के काम की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नये मरीज मिल रहे हैं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पुनः घर-घर भेजकर लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए और संदिग्ध मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ऐसे मरीजों की स्वास्थ्य की जांच करायी जाए।

अधिकरियों ने दिया प्रेसेंटेशन
बैठक में अधिकारीयों ने जानकारी दी कि प्रदेश के 90 हजार से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने हितग्राहियों के घरों में जाकर सामग्री वितरण के साथ-साथ लोगों को कोरोना से बचाव के संबंध में जागरूक करने का काम किया है। बस्तर क्षेत्र में बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए अण्डा वितरण प्रारंभ किया गया है। जिसे बच्चे पसंद कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए स्थानीय स्तर पर ही अण्डा लिए जाएं। इससे मुर्गी पालन से जुड़े स्थानीय लोगों को फायदा होगा। उन्होंने गौठानों में महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। सीएम बघेल ने कहा कि इससे बच्चों के लिए ताजे अण्डे मिलेंगे। परिवहन का व्यय कम होगा और महिला समूहों को भी काम मिलेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ ने छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं और बच्चों को पोषण आहार पहंुचाने और लोगों को जागरूक करने के कार्य की सराहना की है।

संबंधित पोस्ट

आज छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा करीब 100 को छूने वाला रहा

छत्तीसगढ़ में कुपोषण मुक्त करने ‘मुनगा’ पौधारोपण का विशेष अभियान

छत्तीसगढ़ में गोबर ने किया कमाल, समूह की महिलाएं हुई मालामाल

गरीब कल्याण योजना छत्तीसगढ़ में लागू नहीं होने से कांग्रेस ने जताई नाराजगी

Video : मुख्यमंत्री भूपेश ने रायपुरियंस को दी ऑक्सीजोन की सौगात

मनरेगा जॉबकॉर्डधारी परिवारों को 100 दिनों का रोजगार देने में छत्तीसगढ़ देश में प्रथम

दुर्ग में 3 पुलिसकर्मी पॉजिटिव मिलने के बाद थाना हुआ सील,आज मिले 57 नए मरीज

खारे पानी की समस्या मिटाने मुख्यमंत्री के निर्देश,सतही जल पर आधारित बनेगी पेयजल योजना

Video : भाजपा नेता अजय चंद्राकर के गोबर वाले बयान पर शैलेश नितिन के कड़े तेवर

आज 12 नए पॉजिटिव मरीजों के साथ छत्तीसगढ़ में आंकड़ा कोरोना का पहुंचा 2419

CG Corona Upadate : आज छत्तीसगढ़ में कोरोना के 57 नए मरीजों की हुई पुष्टि

छत्तीसगढ़ः निगम-मंडलों में नियुक्ति के लिए बैठकों का दौर जारी