बस्तरः जहां प्रेम ने इन युवकों को देवता बना दिया

कोंडागांव जिले के सोनाबाल में है इनका मंदिर

धर्मेंद्र महापात्र

जगदलपुर। प्रेम दो दिलों को जोड़ता है और सच्चा प्रेम उन्हें देवता बना देता है। बस्तर के कोंडागांव के एक गांव में दो युवकों के प्रेम ने उन्हें अमर कर दिया और वे आज भी उस गांव में पूजे जाते हैं। प्रेम के कारण जान गंवाने वाले इन प्रेमी जोड़ों को पूजा करने का आदेश ओडिशा के बरगड़ जिले में स्थित भगवान नरसिंहनाथ ने दिया था। ऐसी यहां के लोगों की मान्यता है।

आज जब देश में धार्मिक कट्टरता बढ़ती जा रही है। प्रेमी जोड़ों की हत्याएं हो रही हैं। आनर किलिंग के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में यह खबर हमें राह दिखाती है।

कोडागांव जिले से 12 किलोमीटर दूर है गांव सोनाबाल। यहां हर त्यौहार और सामाजिक–धार्मिक आयोजन में सोमी और धामी नामक देवता की पूजा की जाती है।

बरसों पहले यहां सोमी और धामी नामक दो युवक काम की तलाश में आए थे। इस दौरान यहां की रूनकी और झूमकी नामक दो युवतियों से इन्हें प्यार हो गया।

प्यार छुपता कहां है। जब घर-परिवार से निकलकर इनके प्यार की खबर गांववालों तक पहुंची तो वे विरोध करने लगे। इनके जान के दुश्मन बन गए। जान बचाने इन दोनों युवकों ने एक ऐसे कमरे में छिप गए जहां अलसी रखी थी। दोनों की दम घुटने से मौत हो गई।

जब इसकी खबर रूनकी और झूमकी को लगी तो इनकी याद में सती हो गई।

ग्रामीणों की मान्यता है कि मौत के बाद सोमी और धामी की आत्मा परेशान करने लगी। लिहाजा इससे निजात पाने देवताओं को आमंत्रित किया गया। बस्तर रियासत समेत ओडिशा के भगवान नरिसंहनाथ का भी आह्वान किया गया ।

तब भगवान नरसिंहनाथ समेत सभी देवताओं ने सोमी और धामी को देवता के रुप में स्थापित करने का आदेश दिया तब से पीड़ित परिवार समेत सारा गांव उनकी पूजा करता आ रहा है।

सोमी-धामी की प्रेम कहानी भले अधूरी रह गई लेकिन अब प्यार की मन्नत लिए लोग अर्जी लेकर यहां आते हैं।

पर एक खास बता यह भी है कि जिस प्रेम के लिए जान गंवाई, जिस प्रेम के लिए उनका मंदिर बना दिया गया वहां महिलाओं  को प्रवेश की इजाजत नहीं है। इस मंदिर का प्रसाद खाने की भी मनाही है। लिहाजा ऐसे युवक जिन्हें साथी की चाह होती है वे यहां आकर इन के दर पर शीश झुकाते हैं।

संबंधित पोस्ट

कोरिया के इस शिवलिंग को हाथी भी टस से मस न कर सका

कोरियाः धान खरीदी में लापरवाही, 3 पटवारी निलंबित

रायगढ़ : ओडिशा के पूर्व एमएलए अनूप साय पर सबूत नष्ट करने की भी धारा जोड़ी जाएगी

बस्तरः बेकाबू ट्रेक्टर पलटने से 4 मौतें

पोखलेन को जलाने की नाकाम कोशिश, नक्सली घटना की आशंका

‘छग के जंगलों का अनुभव यूपी पुलिस खुफिया तंत्र को मजबूती देगा’

रायगढ़ की महिला अफसर के सुसाइड नोट ने उड़ा दी प्रशासन की नींद

खैरागढ़ राजघराने के विक्रांत को मिला जिपं का दूसरा शीर्ष पद

कोरिया : क्रॉस वोटिंग, निर्दलीय वेदांती तिवारी उपाध्यक्ष

दुर्ग जिपं-जपं पर कांग्रेस काबिज

ओडिशा के पूर्व MLA अनूप साय ने उगले राज

बस्तरः आंख से काजल चुरा ले गए भाजपाई, ताकते रह गए कांग्रेसी