अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक संपर्क अधिकारी चुने गए दंतेवाड़ा के अमुजूरी विश्वनाथ

स्पेस फाउंडेशन USA द्वारा किया गया है चयन

दंतेवाड़ा। अमेरिका के कोलोराडो स्प्रिंग्स के स्पेस फाउंडेशन ने शिक्षक संपर्क कार्यक्रम (टीएलपी) में शामिल होने के लिए भारत के पांच शिक्षकों सहित दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 27 उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन किया है। इस सूचना का प्रकाशन “द स्पेस फाउंडेशन डिस्कवरी सेंटर, कोलोराडो स्प्रिंग्स, यूएसए” से किया गया है। इन शिक्षकों को अंतरिक्ष और विज्ञान शिक्षा के सक्रिय कार्य के लिए चुना गया है। स्पेस फाउंडेशन ने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ से अमुजूरी विश्वनाथ को 16-19 उड़ान के साथ शिक्षक संपर्क कार्यक्रम के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक संपर्क अधिकारी (आईटीएलओ) के रूप में चुना है। अमुजूरी विश्वनाथ स्वर्गीय ईश्वर राव और रत्न कुमारी के बेटे है। वर्तमान में वे छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के जावंगा एजुकेशन सिटी में स्तिथ आस्था विद्या मंदिर इंग्लिश मीडियम स्कूल में शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। विश्वनाथ ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था, विज्ञान व तकनीकी मंत्रालय, भारत सरकार के आजीवन सदस्य है।
अमुजूरी विश्वनाथ छत्तीसगढ़ से केवल एक ही शिक्षक हैं, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्पेस फाउंडेशन के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक संपर्क अधिकारी के रूप में चयन किया है। उन्हें कराह बर्बरीक, शिक्षक संपर्क समन्वयक, स्पेस फाउंडेशन, कोलोराडो स्प्रिंग्स, यूएसए से आधिकारिक मान्यता पत्र प्राप्त हुआ है। अमुजूरी सक्रिय रूप से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला और गणित (स्टीम) आधारित कार्यों और नवाचारों में शामिल हैं। वह कई सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर शिक्षा, विकास, जागरूकता पैदा करने, मानव व समाज कल्याण के लिए काम करते है।

ये है शिक्षक संपर्क कार्यक्रम
सन् 2004 में स्पेस फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया शिक्षक संपर्क कार्यक्रम (टीएलपी) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंतरिक्ष और विज्ञान शिक्षा को प्रभावित करता है। शिक्षक संपर्क अधिकारी अंतरिक्ष शिक्षा आधारित अधिवक्ताओं के रूप में काम करते है, और अंतरिक्ष सिद्धांतों को आगे बढ़ाने के लिए स्पेस फाउंडेशन द्वारा प्रदान किए गए प्रशिक्षण और संसाधनों का उपयोग करते है। यह कार्यक्रम स्कूल शिक्षकों के द्वारा जनता और छात्रों को शिक्षा कार्यक्रम देने वाले लोगों के लिए सार्वजनिक है। अमुजूरी विश्वनाथ ने राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन (नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन – नासा) के सहयोग से अंतरिक्ष विज्ञान व शिक्षा की क्षेत्र में स्पेस फाउंडेशन से काम करेंगे।

ऐसे होता है चयन
नए शिक्षक संपर्क अधिकारी का चयन एक पैनल द्वारा किया जाता है, जिसमें अनुभवी शिक्षक संपर्क, अंतरिक्ष उद्योग और सेना के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। स्पेस फाउंडेशन शिक्षक संपर्क कार्यक्रम को लॉकहीड मार्टिन द्वारा वित्त पोषित किया गया है। नए शिक्षक संपर्क को ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से स्पेस फाउंडेशन की विभिन्न गतिविधियों के साथ सार्वजनिक रूप से मान्यता दी जाती है। मान्यता गतिविधियों के अलावा, शिक्षक संपर्क अधिकारियों के लिए स्पेस फाउंडेशन के वर्चुअल डिस्टेंस डिलीवरी एजुकेशन प्रोग्राम भी प्रशिक्षण दिया जाता हैं।

अमुजूरी विश्वनाथ के खाते में ये ख्यातियां
(1)अंतर्राष्ट्रीय कला प्रतियोगिता 2017, 2018 और 2019 में बहुमूल्य योगदान के लिए अमुजूरी विश्वनाथ को स्पेस फाउंडेशन, कोलोराडो, यूएसए द्वारा मान्यता पुरस्कार दिया गया।
(2) आईएएससी क्षुद्रग्रह खोज 2019 में अमुजूरी बिश्वनाथ ने हिस्सा लिया था। पृथ्वी के आस पास की वस्तुओं और मुख्य बेल्ट क्षुद्रग्रहों के अवलोकन में बहुमूल्य योगदान के लिए अमुजूरी विश्वनाथ को नासा, अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय खोज संस्था, हार्डिन-सीमन्स विश्वविद्यालय और हवाई विश्वविद्यालय के द्वारा मान्यता पुरस्कार प्रदान किया गया।
(3) सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा में पीएसएलवी-सी48 / रीसट-2बीआर1 मिशन के लॉन्च में हिस्सा बनने के लिए उन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा आधिकारिक रूप से आमंत्रित किया गया था।

संबंधित पोस्ट

देसी जुगाड़ : पैडल मारने पर निकलता है सैनिटाइजर लोशन और पानी

बस्तर में तैनात बंगाल के सीआरपीएफ जवान की गोली मारकर खुदकुशी

बड़ी ख़बर : माँ दंतेश्वरी पर भी कोरोना का साया, नवरात्र में भी नहीं होंगे दर्शन

वेलेंटाइन डे पर लिखा खत, नक्सलवाद छोड़ प्रेमी के पास पहुंची महिला नक्सली

दंतेवाड़ा कलेक्टर कार्यालय में निकली नौकरी

मुठभेड़ के बाद पीठ दिखा भागे नक्सली, इधर कांकेर में पोस्टर टांगा

बस्तर: नक्सली हैंडपंपों के पास प्लांट करने लगे हैं प्रेशर बम

बड़ी ख़बर : दंतेवाड़ा में पांच नक्सली गिरफ़्तार, हिरासत में 4 संदिग्ध

घायल मिला विलुप्तप्राय गिद्ध, इलाज जारी 

बस्तरः नक्सलियों ने अगवा कर पुलिस सहयोगी की हत्या कर दी

दंतेवाड़ा हॉस्टल अधीक्षिका के सरकारी आवास से साड़ियां बरामद

दंतेवाड़ा डिप्टी कलेक्टर के खिलाफ पत्रकार हुए लामबंद