बस्तर संभाग के महारानी अस्पताल में बना आइसोलेशन वार्ड

जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

धर्मेंद्र महापात्र, जगदलपुर। बस्तर संभाग में कोरोना वाइरस के मरीजो के लिये आइसोलेशन वार्ड तैयार कर लिये गये है। जिला अस्पताल के सीएस डॉक्टर विवेक जोशी ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से बचाव और इलाज के लिए प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी पूरी तरह से अलर्ट है।

महारानी अस्पताल में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए 1 आइसोलेशन वार्ड है, जिसमें 5 बेड की सुविधा और 2 आईसीयू वार्ड तैयार कर लिया गया है।

वही आने वाले दो-तीन दिनों में 11 आइसोलेशन बेड और तीन आईसीयू वार्ड भी तैयार हो जायेंगे। इसके अलावा डिमरापाल अस्पताल में 20 आइसोलेशन बेड और 5 आईसीयू वार्ड तैयार कर लिया गया है।

इसके अलावा तोकापाल स्वास्थ्य केंद्र में 15 आइसोलेशन बेड और एक आईसीयू की व्यवस्था की गई है। कन्या नर्सिंग कॉलेज में 10 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है।.

 

सीएस ने बताया कि सर्दी ,खांसी, बुखार से पीड़ित मरीजों के लिए बेहतर तरीके से उपचार की व्यवस्था करने के साथ संदिग्ध पाए जाने पर उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जा रहा है।

सीएस ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम अस्पताल में जागरूकता अभियान चला रही है। लोगों को सैनिटाइजर और मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया  है ,जिसमें कोरोना वायरस से सम्बंधित जानकारी लेने के साथ संदिग्ध मरीजों के इलाज के लिए जानकारी भी ली जा सकती है। साथ ही संदिग्ध मरीजों को 14 दिन तक होम आइसोलेशन वार्ड में रहने की हिदायत देने के साथ डॉक्टर की टीम समय-समय पर जांच करें इसकी व्यवस्था भी की गई है।

इसके अलावा बाहर राज्यों से एवं विदेशों से लौटे लोगों की जानकारी भी जिला प्रशासन जुटा कर उनके ब्लड सैंपल ले रही। विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री नम्बर104 या डॉ आर.के चतुर्वेदी,सीएमओ -9406360016, डॉ विवेक जोशी सीएस -9425258931, डॉ वीरेंद्र ठाकुर- 9826642403,कंट्रोल रूम -07782-222281,07782-222847 पर सूचना या जानकारी लेने नबर जारी किया है।