बीजापुर में तकनीकी पहलुओं के आदान प्रदान से होगा नरवा परियोजना का काम

40 नालों का चिन्हाकित कर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार किया गया

धर्मेंद्र महापात्र, बीजापुर। बस्तर संभाग के बीजापुर जिले में नरवा परियोजना के तहत 40 नालों का चिन्हाकित कर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार किया गया है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के आधार पर ही चिन्हाकित नालों में रीच टू वैली सिद्धान्त के अनुसार कार्य किये जायेंगे।

इन कार्यो में जल संरक्षण संरचनाओं जैसे बोल्डर चेक डेम,गेबियन स्ट्रक्चर,चेक डेम आदि संरचनाओं को लिया गया है। जल संरक्षण संरचनाओं के निर्माण में तकनीकी पहलुओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर के डी कुंजाम के मार्गदरशन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोषण लाल चंद्राकर ने वन विभाग एवं महात्मा गांधी नरेगा के तकनीकी अमलो को तकनीकी पहलुओं को आपस में आदान प्रदान कर कार्य करने के निर्देश दिए थे ताकि परियोजना अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण संरचना निर्माण हो।

इसी उद्देश्य को लेकर 26 फरवरी को ग्राम पंचायत संगमपल्ली में वन विभाग के अंतर्गत चल रहे बोल्डर चेक डेम व गेबियन स्ट्रक्चर के काम को ज़िला के सभी जनपद के तकनीकी सहायको को दिखाने के लिए जिला वन मंडलाधिकारी दिनेश कुमार साहू एवं जिला पंचायत सीईओ की उपस्थिति में निरीक्षण कार्यक्रम रखा गया था।

श्री चंद्राकर ने बताया कि जिले में कुल 40 नालों को नरवा परियोजना के तहत चिन्हाकित कर कार्य किये जाने हैं। जिनमे 10 नाले वन विभाग,11 इन्द्रावती रिजर्व टाइगर एवं 19 नाले पंचायत एवम ग्रामीण विकाश विभाग से बनाये जाने हैं। जल संरक्षण संरचनाओं के तकनीकी पहलुओं के आदान प्रदान के लिए ज़िला के सभी तकनीकी अमलो को वन विभाग के द्वारा बनाये जा रहे संरचनाओं को निरीक्षण करने ले जाया गया था , ताकि क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण कार्य हो।

इस निरीक्षण में एस डी ओ फारेस्ट सुनील राठौर,एपीओ मनरेगा मनीष सोनवानी,जिला तकनीकी समन्वयक ,एवं ज़िला के सभी तकनीकी सहायक शामिल हुए।

संबंधित पोस्ट

बीजापुर जिले के तर्रेम इलाके से तस्वीरें दिल दहला देने वाली

बीजापुर पुलिस-नक्सली मुठभेड़ , शहादत का आंकड़ा 24 पर पहुंचा

Video:तेंदूपत्ता के नगद भुगतान समेत मांगों को लेकर आदिवासियों का प्रदर्शन  

बीजापुर: मकान में लगी आग, सो रहे किसान की जलकर मौत

आईईडी की चपेट में आने से सीएएफ का जवान शहीद 

बीजापुर में पुलिया निर्माण ठेकेदार की नक्सल हत्या

बीजापुर:  CMHO डॉ. पुजारी को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका

बीजापुर में इनामी नक्सली जनताना सरकार अध्यक्ष गिरफ्तार

बीजापुर में मुठभेड़ के बाद भारी मात्रा में नक्सल सामान बरामद

बीजापुर में तेलंगाना कमेटी के तीन नक्सलियों ने किया समर्पण

Video:बस्तर के बीजापुर में नक्सलियों ने विस्फोट कर वाहन उड़ाया,2 गंभीर

बीजापुर: DRG जवान ने मुठभेड़ में एक नक्सली की मार गिराया