Big News : राम वनगमन पर बनेंगे आठ पर्यटन स्थल

रायपुर के कौशल्या माता मंदिर से होगी शुरुवात

रायपुर। भगवान राम ने वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ के जिन स्थानों से गुजरे थे उन स्थानों को अब पर्यटन के लिए विकसित किया जाएगा। इस मार्ग को छत्तीसगढ़ सरकार ने राम वन गमन पथ के नाम से अंकित कर इस मार्ग पर कुल 8 स्थानों में पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ाने की योजना तैयार की है। विभिन्न शोध और प्रकाशनों के मुताबिक श्रीराम ने छत्तीसगढ़ में वनवास के दौरान लगभग 75 स्थानों का भ्रमण किया है। जिसमें इनका कुछ स्थान ऐसे हैं जहां श्री राम के रुकने का भी दावा शोधकर्ताओं ने अपने शोध में किया है, लिहाजा इन शोध के आधार पर ही अब छत्तीसगढ़ सरकार इन स्थानों पर राम वन गमन पथ के विभिन्न स्थानों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की योजना पर काम करने जा रही है।

                    इस विकास का उद्देश्य सरकार ने दीगर राज्यों के पर्यटकों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए भी इस मार्ग को परिचित और प्रसिद्ध कर दिखाना है। साथ ही सरकार इन स्थानों पर आने वाले सैलानियों के लिए भी रुकने, घूमने और इससे जुडे इतिहास को साझा करने जैसी तमाम व्यवस्था भी करने जा रही है। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने बजट उपलब्ध कराने की बात भी कही है, इसके अलावा भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय से भी इस योजना के लिए राशि लेने का प्रयास भी राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

ये आठ स्थान बनेगे पर्यटन स्थल
राम वन गमन पथ में कोरिया जिले के सीतामढ़ी हरचौक, सरगुजा जिले के रामगढ़, जांजगीर-चांपा के शिवरीनारायण, बलौदा बाजार भाटापारा के तुरतुरिया, रायपुर के चंद्रखुरी, गरियाबंद के राजीम, धमतरी के सिहावा और बस्तर के जगदलपुर में राम से जुड़े स्थानों को पर्यटन स्थल में डेवेलप करने की योजना राज्य सरकार ने तैयार की है।

ये होंगे सुविधा
इन 8 स्थानों पर चार विभागीय सदस्यों की टीम बनाकर सरकार सर्वे कराकर जरूरत के मुताबिक पहुंच मार्ग, साइनसेज, पर्यटक सुविधा केंद्र, इंटरप्रिटेशन सेंटर, वैदिक विलेज, पगोड़ा, वेटिंग सीट जैसी मूलभूत सुविधाएं देने का फैसला लिया है। इसके इतर रेस्टोरेंट, वॉटर फ्लड डेवलपमेंट, विद्युतीकरण जैसे विकास कार्य किए जाएंगे। इस विकास कार्य की शुरुआत रायपुर जिले के चंदखुरी से माता कौशल्या मंदिर से की जाएगी।

संबंधित पोस्ट

Big News : बलरामपुर के क्वारेंटाइन सेंटर में तैनात शिक्षक की मौत

Big News : संपत्ति कर और विवरणी जमा करने 31 मई तक छूट

Big News : पेंशन के लिए 16000 की रिश्वत लेते लेखापाल गिरफ़्तार

Big News : कोरोना अस्पताल में इलाज ना करने वाले 19 डॉक्टरों को नोटिस

बड़ी ख़बर : चीतल गोश्त के साथ हिरासत में सिपाही

Big News : खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में लगी आग

बड़ी ख़बर : 4 से 8 मई के बीच होंगी छत्तीसगढ़ बोर्ड की शेष परीक्षाएं

बड़ी खबर : देशी-विदेशी शराब दुकानें अब 14 अप्रैल तक रहेंगी बंद

बड़ी ख़बर : निजामुद्दीन औलिया लौटे 12 तब्लीगी दंतेवाड़ा में मिले

बड़ी खबर: अब जगदलपुर मेडिकल काॅलेज में भी मिलेगी कोरोना सैम्पल जांच की सुविधा

बड़ी ख़बर : देशभर में राज्यसभा चुनाव टला, नई तारीखों का होगा ऐलान

बड़ी खबर : अभनपुर के पास पलटी मनीष ट्रेवल्स की तेज़ रफ़्तार बस