शिवनाथ नदी से पथरिया के 10 से 15 गांवो के खेतों में होगी सिंचाई

मुंगेली जिले के कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने दिए निर्देश

मुंगेली। नोवेल कोरोना संकट के बावजूद भी राज्य शासन द्वारा किसानो के खेतो मे सिंचाई हेतु पानी पहुचाने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी मे मुंगेली जिले के कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों के साथ विकास खण्ड सरगांव मे शिवनाथ नदी पर ग्राम मदकू मे निर्मित एनीकट का अवलोकन किया। एनीकट मे भंडारित जल का उपयोग लिफ्ट एनिगेशन के माध्यम से किसानो के खेतो तक पहुचाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

एनीकट मे भंडारित जल से ग्राम मदकू से मोतिमपुर तक लगभग 10 से 15 गांवो के किसानो के खेतो पर पानी पहुचेगा । कलेक्टर डाॅ. भुरे ने बताया कि ग्राम मदकू से ग्राम मोतिमपुर तक के लगभग 10 से 15 गांवो के किसान मानसून के भरोसे खेती करते आ रहे है।

मानसून के दौरान अच्छी वर्षा होती है तो किसानो की खेतो मे हरियाली होती है। यदि मानसून के दौरान वर्षा अच्छी नही होती तो किसान मन मसोस कर रह जाते है। लेकिन अब वे मानसून के भरोसे नही होगें, उनके खेतो मेे लिफ्ट एनिगेशन के माध्यम से पानी पहुचेगा।

इससे किसानो के खेतो मे हरियाली आएगी और किसान आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनेगें। अवलोकन भ्रमण के दौरान वनमंडलाधिकारी श्री कुमार निशांत, पथरिया अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री बृजेश सिंह क्षत्रिय, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एन. एस. राज, कृषि विभाग के उपसंचालक श्री दिनेश कुमार ब्योहार, विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता और पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक श्री ए.के. मरकाम मौजूद थे।