बिसरा मुंडा की जयंती आज, राज्यपाल, सीएम ने दी बधाई

बिहार और झारखंड से शुरू किया था क्रान्ति का आगाज़

रायपुर। जल जंगल जमीन के लिए लड़ने वाले बिसरा मुंडा की जयंती पर प्रदेश के तमाम नेताओं ने उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दी है। छत्तीसगढ़ की राजयपाल अनुसईया उइके ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा “स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लोकनायक श्री बिरसा मुण्डा जी की जयंती पर शुभकामनाएं”

सीएम भूपेश बघेल ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया कि “जिन्होंने जल-जंगल-ज़मीन के लिए सदैव संघर्ष किया, जिन्होंने आदिवासी उत्थान के लिए अपने जीवन का त्याग किया, ऐसे आदिवासी महानायक और स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती पर हम सब पावन स्मरण करते हैं।”

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा “अपनी कार्य कुशलताओं के लिए प्रसिद्ध एवं अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ क्रांति की ज्वाला जलाने वाले आदिवासी जननायक भगवान #BirsaMunda जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन। यशस्वी ओज से परिपूर्ण उनका व्यक्तित्व सदैव इतिहास में स्मरणीय रहेगा।”

बिरसा मुंडा ने बिहार और झारखंड के विकास और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम रोल निभाया। अपने कार्यों और आंदोलन की वजह से बिहार और झारखंड में लोग बिरसा मुंडा को भगवान की तरह पूजते है। बिरसा मुण्डा ने मुण्डा विद्रोह पारम्परिक भू-व्यवस्था के जमींदारी व्यवस्था में बदलने के कारण किया। बिरसा मुण्डा ने अपनी सुधारवादी प्रक्रिया के तहत सामाजिक जीवन में एक आदर्श प्रस्तुत किया। उन्होंने नैतिक आचरण की शुद्धता, आत्म-सुधार और एकेश्‍वरवाद का उपदेश दिया। उन्होंने ब्रिटिश सत्ता के अस्तित्व को अस्वीकारते हुए अपने अनुयायियों को सरकार को लगान न देने का आदेश दिया था।

संबंधित पोस्ट

CGPSC Result 2018 : अंतिम परिणाम ज़ारी, अनिता बनी टॉपर

कोरिया के इस गोठान तक पहुंचने रास्ता तक नहीं…

सीएम भूपेश ने दी इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई…

NIA को बैन कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंची भूपेश सरकार

मकर संक्रांति, पोंगल और लोहड़ी पर राज्यपाल और सीएम ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ के व्यापार में नहीं, नक्सलियों की भर्ती में मंदी : सीएम भूपेश

सीएम भूपेश की पुलिस को नसीहत, 20-20 की तर्ज पर तेज़ी और प्रभावी हो काम

मज़दूरों के साथ सीएम भूपेश ने किया नए साल का आगाज़, सहायता राशि का किया ऐलान

11 वें मुख्यमंत्री की ली हेमंत सोरेन ने शपथ

बिलासपुर ननिः संध्या की वापसी, कांग्रेस पूर्ण बहुमत में

सिंहदेव को फिर बड़ी जिम्मेदारी, झारखंड के लिए बनाए गए पर्यवेक्षक

पासपोर्ट में “कमल निशान” पर बवाल…सिंहदेव बोले- What’s next ?