नगरी निकाय चुनाव : 21 दिसंबर को मतदान, 24 को मतगणना

नगरी निकाय चुनाव के लिए लागू हुई आदर्श आचार संहिता

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नगरी निकाय चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने इस ऐलान के साथ ही आज से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू की है। पत्रकार वार्ता लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि 30 नवंबर को चुनाव की अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा। वहीं इसी दिन आरक्षण के संबंध में भी सूचना का प्रकाशन, मतदान केंद्रों की सूची नाम निर्देशन पत्र का प्रकाशन भी किया जाएगा। इसके बाद नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 दिसंबर है। वही नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 7 दिसंबर को की जाएगी। जिसके बाद अभ्यर्थियों को नाम वापस लेने के लिए 9 दिसंबर दोपहर 3:00 बजे तक का समय राज्य निर्वाचन आयोग ने दिया है। नाम वापसी के बाद इन अभ्यर्थियों की अंतिम सूची का प्रकाशन और चुनाव चिन्ह का आवंटन भी किया जाएगा।

21 दिसंबर को एक साथ मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए 21 दिसंबर 2019 का दिन तय किया है। जिसमें सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान किए जाएंगे। केवल बस्तर संभाग के कोंडागांव, नारायणपुर, कांकेर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर में स्थित नगर पालिकाओं के लिए मतदान का समय सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 बजे तक रखा गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने बताया कि मतगणना और निर्वाचन परिणामों के लिए 24 दिसंबर की तारीख तय की गई है, यह मतगणना सुबह 9:00 बजे से शुरू की जाएगी।

ऑनलाइन भरे जा सकते है नामांकन
ठाकुर रामसिंह ने बताया कि नगरी निकाय चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा ऑनलाइन नामांकन लेने और जमा करने के प्रावधान दिए गए है। आयुक्त ने कहा कि राज्य भर में होने वाले इस चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं चुनाव के दौरान प्रदेश भर में शांति व्यवस्था और कानूनी व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए भी प्रशासनिक कसरत कई दफे की जा चुकी है, लिहाजा यकीन है के चुनाव बगैर किसी विवाद के संपन्न किया जाएंगे।