कलेक्टर ने बताए निकाय निर्वाचन के नए नियम, जरुरी दस्तावेज़ों की दी जानकारी…

ऑनलाइन नाम निर्देशन फार्म भरने की राजनैतिक दलों को दी जानकारी

अंबिकापुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार नगरीय निकाय निर्वाचन 2019-20 में पार्षद पद के अभ्यर्थियों को ऑनलाईन नाम निर्देशन फार्म भरना जरूरी कर दिया गया है। ऑनलाईन नाम निर्देशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया एवं आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सारांश मित्तर की उपस्थिति में विभिन्न राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित ऑनलाईन नाम निर्देशन एप्लीकेशन ओनो के माध्यम से फार्म भरने की जानकारी प्रोजेक्टर के द्वारा देते हुए बताया गया कि फॉर्म भरने के साथ ही 7 प्रकार के दस्तावेज भी अपलोड करना होगा। इनमें शपथ-पत्र, प्रतिभूति निक्षेप राशि की रसीद, स्टाम्प साईज के रंगीन फोटो, प्रारूप-8, प्रारूप-9, अदेय प्रमाण पत्र तथा जाति प्रमाण पत्र शामिल हैं।
ऑनलाईन नाम निर्देशन फार्म भरने के लिए छत्त्तीगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाईट डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सीजीएसईसी डॉट को डॉट इन पर जाकर सबसे पहले ओनो एप्लीकेशन में अभ्यर्थी को पंजीयन करना होगा। पंजीयन करने के लिए अभ्यर्थी का मोबाईल नम्बर आवश्यक है। पंजीयन के बाद आई.डी. पासवर्ड जारी होगा जिससे लॉगिन कर सकेगें। इसके पश्चात् तीन आसान चरणाों में फार्म भरने की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं और फार्म एवं दस्तावेज को प्रिंट कर सकते हैं। ऑनलाईन नाम निर्देशन फार्म को अभ्यर्थी आर.ओ. के पास जमा करने से पहले संशोधन भी कर सकता है। एक अभ्यर्थी दो बार फार्म भर सकता है। ऑनलाईन नाम निर्देशन फार्म नामांकन भरने के दिनांक से अंतिम तिथि तक चौबीसो घण्टे भर सकते हैं। ऑनलाईन फार्म अभ्यर्थी अपनी सुविधा अनुसार स्वयं अथवा लोक सेवा केन्द्रों, च्वाईस सेंटरों में जाकर भर सकते है। इसके लिए सभी च्वाईस सेंटर संचालकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

इन दस्तावेजों की मूलप्रति करनी होगी जमा
अभ्यर्थियों को ऑनलाईन नाम निर्देशन फार्म के प्रिंट आउट के साथ शपथ पत्र की मूलप्रति के साथ दो अतिरिक्त प्रति, प्रतिभूति राशि की रसीद, प्रारूप 8 एवं 9, अदेय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, अभ्यर्थी का पासपोर्ट साईज दो फोटो, अभ्यर्थी के निर्वाचक नामावली के सत्यप्रति को निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के पास जमा करना होगा।

आपराधिक प्रकरणों की जानकारी देना जरूरी
अभ्यर्थी को ऑनलाईन फार्म भरने के दौरान न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणों की जानकारी देना जरूरी है। ऑनलाईन फार्म में जानकारी न देकर केवल शपथ पत्र में ही जानकारी देने पर नामांकन फार्म निरस्त हो जाएगा। इसके साथ ही ऑनलाईन फार्म के किसी भी कॉलम को खाली न छोड़कर निरंक या डेस अवश्य भरना है।

नया बचत खाता खोलना होगा
अभ्यर्थियों को नामांकन फार्म भरने की तिथि से पहले बैंक में नया बचत खाता खोलना जरूरी होगा जिसमें नामांकन फार्म भरने की तिथि एवं जमा करने तक के समय में खाता में शेष राशि शून्य होनी चाहिए। बताया गया कि अभ्यर्थी प्रतिदिन बीस हजार रूपये से अधिक नगद राशि खर्च नहीं कर सकते हैं।

प्रतिभूति राशि जमा करने हेतु सिंगल विंडो
इस दौरान बताया गया कि नगर निगम अम्बिकापुर के अभ्यर्थियों को प्रतिभूति राशि जमा करने हेतु संयुक्त जिला कार्यालय भवन में सिंगल विन्डो बनाया जाएगा, जहॉ अभ्यर्थी प्रतिभूति राशि नगद जमा कर रसीद प्राप्त कर सकेंगे। नगर निगम अम्बिकापुर के लिए प्रतिभूति राशि पॉच हजार एवं नगर पंचायत सीतापुर एवं लखनपुर हेतु एक हजार रूपये निर्धारित है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए प्रतिभूति राशि में 50 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है।

संपरीक्षकों से करानी होगी निर्वाचन व्यय की जॉच
अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय की निगरानी के लिए प्रत्येक आठ वार्डों के लिए एक संपरीक्षक को कर्तव्यस्थ किया गया है। अभ्यर्थियों को निर्वाचन समाप्ति तक कम से कम दो बार निर्वाचन व्यय की जॉच संपरीक्षकों से कराना अनिर्वाय होगा। नगर निगम अम्बिकापुर के पार्षद अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन व्यय सीमा तीन लाख एवं नगर पंचायत लखनपुर एवं सीतापुर के अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन व्यय की सीमा पचास हजार रूपये निर्धारित है।