छग में ई-सिगरेट के खिलाफ देश की पहली कार्रवाई

बिलासपुर। बिलासपुर पुलिस ने ई-सिगरेट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। पुलिस ने विभिन्न प्रकार के फ्लैवर के धूम्रपान की सामग्री, हुक्का के फ्लैवर और लाइटर भी बरामद किए। आध्यादेश लागू होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर की गई यह कार्रवाई देश में पहली है।

एसपी प्रशांत अग्रवाल को पान के एक ठेले से इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बेचे जाने की खबर मिली थी। उन्होंने सिविल लाइन एवं थाना कोतवाली को इसकी पड़ताल के लिए भेजा।

खबर पर ड्रग विभाग के अमले के साथ पहुंची पुलिस ने प्रताप चौक स्थित लकी चंदन पान सेंटर में छापा मारा। मौके पर लकी चंदन पान सेंटर के संचालक विशाल केशरवानी निवासी इमलीपारा, बिलासपुर के कब्जे से इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट सहित विभिन्न प्रकार के फ्लैवर के धूम्रपान की सामग्री, हुक्का के फ्लैवर और लाइटर भी बरामद किए गए ।

यह कार्रवाई इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, निर्माण, आयात-निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) निषेध अधिनियम 2019 के तहत की गई है। उक्त अधिनियम देश में दिसंबर 2019 को राजपत्र के माध्यम से लागू है। बिलासपुर की सिविल लाइन पुलिस के द्वारा उक्त अधिनियम की धारा 4 एवं 7 के तहत आरोपी पर कार्रवाई की गई है।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 18 सितंबर 2019 को हुई बैठक में कैबिनेट ने ई-सिगरेट पर पर पाबंदी का फैसला किया और अमल के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी।

इस अध्यादेश में हेल्थ मिनिस्ट्री ने पहली बार नियमों के उल्लंघन पर एक साल तक की जेल और एक लाख रुपये का जुर्माना का प्रस्ताव दिया। वहीं, एक से अधिक बार नियम तोड़ने पर मिनिस्ट्री ने पांच लाख रुपये जुर्माना और तीन साल की जेल की सिफारिश की है।

ई-सिगरेट क्या होती है –

ई-सिगरेट तंबाकू की जगह पर तरल रसायनों को गर्म किया जाता है, जिसके धुएं को पीने वाला अंदर खींचता है। यही वजह है कि ई-सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य कारणों से ई-सिगरेट समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलिवरी सिस्टम्स के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

संबंधित पोस्ट

कोरिया पंचायत चुनाव में परिवारवाद ने पकड़ा तूल

छत्तीसगढ़ से भोपाल पहुंचा बब्बर शेर का जोड़ा

नाले में अज्ञात युवक की मिली लाश

शादी के दबाव से तंग आकर युवती को जलाने का आरोपी गिरफ्तार

टोलनाका के उपद्रवियों की सीसीटीवी से पहचान में जुटी पुलिस

जशपुर से सटे झारखंड में नक्सल हत्या !

बस्तर : जब मासूम की इच्छा के सामने पुलिस हुई सरेंडर

बेटे की चाहत में पत्नी को मार डाला

70 की उम्र में 5वीं पास कर सुर्खियों में रहा जशपुर का यह बुजुर्ग अब मांग रहा सपरिवार इच्छामुत्यु

नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में दो जवान घायल

कोरिया जिला पंचायत के 10 पदों के लिए 59 उम्मीदवार

कोरिया पंचायत चुनावः आग तापने के बहाने बैठकों का दौर