केबल टीवी नेटवर्क कंपनी में 71 करोड़ 26 लाख का गबन, 8 संचालकों पर FIR

शिकायतकर्ता हैथवे भास्कर सीबीएन मल्टीनेट के संचालक गुरमीत सिंह भाटिया भिलाई के निवासी हैं

दुर्ग। केबल टीवी नेटवर्क कंपनी हैथवे भास्कर सीबीएन मल्टीनेट प्राइवेट लिमिटेड पंडरी रायपुर में विगत 4 वर्षों में करीब 71 करोड़ 26 लाख रुपए गबन का आरोप कंपनी के डायरेक्टर ने अन्य आठ डॉयरेक्टरों पर लगाया है। इस शिकायत पर सुपेला पुलिस द्वारा कंपनी के आठ डायरेक्टरों के खिलाफ  धारा 120 बी 34, 409 एवं 420 के तहत बीती रात्रि अपराध पंजीबद्ध विवेचना में लिया है।

इस संबंध में सुपेला थाना प्रभारी गोपाल बिष्ट ने बताया कि हैथवे भास्कर सीबीएन मल्टी नेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी जिसका भिलाई रायपुर एवं जगदलपुर में केबल टीवी नेटवर्क का व्यवसाय है। इस कंपनी में कुल 9 संचालक में से अभिषेक अग्रवाल एवं अशोक अग्रवाल दोनों बिलासपुर , दुलाल बनर्जी एवं मयूर गोविंद भाई कनानी दोनों मुंबई , सुधीर सरीन एवं सुनील सेठी दोनों नई दिल्ली, राजेश कुमार मित्तल गाजियाबाद उत्तर प्रदेश , मनीष कुमार जैन इंदौर मध्य प्रदेश एवं शिकायतकर्ता प्रार्थी गुरमीत सिंह भाटिया अकाश गंगा सुपेला भिलाई शामिल है ।

cable tv संचालक गुरमीत सिंह भाटिया ने लिखित शिकायत में आरोप लगाया है कि उन्हें छोड़कर कंपनी के शेष 8 संचालकों के द्वारा करीब 71 करोड़ 26 लाख रुपए का नुकसान कंपनी को पहुंचाया गया है और उक्त राशि को इन आठ संचालकों ने उक्त राशि  का गबन किया है।

श्री भाटिया ने शिकायत में उल्लेखित किया है कि कंपनी का भिलाई रायपुर एवं जगदलपुर में केबल टीवी नेटवर्क का कारोबार है। जिसका  कार्यालय पगारिया कॉन्प्लेक्स मिनी माता नगर परिसर पंढरी रायपुर में स्थित है। वे कंपनी से वर्ष 2010 से जुड़े हुए हैं। परंतु उन्हें संचालक के हिस्से में आने वाला लाभांश से विगत 10 वर्षों से वंचित रखा गया है। वर्ष 2016 में केबल टीवी नेटवर्क व्यवसाय में सेट टॉप बॉक्स लगाकर डिजिटल करने का कार्य शुरू हुआ था।

कंपनी के दस्तावेजों का अवलोकन करने के पश्चात उन्होंने देखा कि कंपनी के संचालक अभिषेक अग्रवाल एवं अन्य साथ संचालकों ने अवैध रूप से सेट टॉप बॉक्स क्रय किया। बिना स्वीकृति के इन सेट टॉप बॉक्स को खापाया  गया,  जिससे कंपनी को करीब दो करोड़ 19 लाख का नुकसान हुआ। कंपनी को नेटवर्किंग से करीब 10 करोड़ रुपय का आय प्राप्त होता है। इसके अलावा केबल फीस के रूप में कंपनी को करीब 8 करोड़ 47 लाख रुपए नगद प्राप्त हुए। जिसका भी सभी आठ संचालकों ने गबन किया है। कंपनी में जबरन नुकसान दिखाकर कंपनी को अनुमानित 36 करोड़ रुपए का नुकसान भी पहुंचाया गया है।

cable tv.1श्री भाटिया ने शिकायत में उल्लेख किया है कि कंपनी के मुख्य संचालन कर्ता बिलासपुर निवासी अभिषेक अग्रवाल हैं।  जिनके द्वारा बिना अनुमोदन के निजी मद में रुपए खर्च किए गए हैं। श्री भाटिया ने उल्लेखित किया है कि सभी आठ संचालकों ने सामग्री क्रय  के नाम पर फर्जी बिलिंग के माध्यम से स्काई विजन, स्काई ट्रैक, गुरुदेव इलेक्ट्रॉनिक एवं गुरुदेव ट्रेडर्स के नाम पर सामग्री की क्रय किए जाना दिखाकर करीब 5 करोड़ रुपये एवं डायरेक्ट कनेक्शन से प्राप्त 9 करोड़ 60 लाख रुपये का गबन किया गया है।

श्री भाटिया ने कहा है कि कंपनी के मुंबई स्थित मुख्यालय में भी उनके द्वारा वर्ष 2019 में शिकायत की गई थी।  परंतु कोई कार्रवाई नहीं होने पर पूरा प्रकरण की शिकायत शान थाना सुपेला में की गई है।  सुपेला पुलिस द्वारा इस मामले में कंपनी के आठ संचालक में अभिषेक अग्रवाल अशोक अग्रवाल दुलाल बनर्जी मयूर गोविंद भाई कनानी, सुधीर सरीन, सुनील सेठी, राजेश कुमार मित्तल एवं मनीष कुमार जैन के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है।