दिल्ली में हमलों की योजना बना रहे अल कायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार   

केरल के एर्नाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में छापे के बाद पकडे गए

नई दिल्ली| पश्चिम बंगाल और केरल में छापे के बाद, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवादी समूह अल-कायदा से जुड़े नौ आतंकवादियों को शनिवार को गिरफ्तार किया, जो दिल्ली-एनसीआर में कई प्रमुख प्रतिष्ठानों पर हमले की योजना बना रहे थे। एनआईए के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी ने भारत के विभिन्न स्थानों पर अलकायदा गुर्गो के एक इंटर-स्टेट मॉड्यूल के बारे में पता चलने के बाद केरल के एर्नाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में कई स्थानों पर एक साथ छापे मारे।

प्रवक्ता ने कहा, “समूह भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहा था, जिसका मकसद निर्दोष लोगों की जान लेना था।” उन्होंने कहा कि एनआईए 11 सिंतबर को एक मामला दर्ज किया।

अधिकारी ने कहा कि एनआईए ने पश्चिम बंगाल से छह और केरल से तीन आतंकवादियों को सुबह की छापेमारी में गिरफ्तार किया है।

छापे के दौरान, डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य, तेज हथियार, स्वेदशी आग्नेयास्त्र, स्थानीय स्तर पर निर्मित बॉडी आर्मर, विस्फोटक बनाने में मदद के लिए लेख और साहित्य सहित बड़ी मात्रा में आपराधिक सामग्री उनके पास से जब्त की गई हैं।

अधिकारी ने कहा, “प्रारंभिक जांच के अनुसार, इन व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के अलकायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए उकसाया गया।”

अधिकारी ने कहा कि मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने में लिप्त था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए नई दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे।


गिरफ्तार आतंकवादियों की पहचान मुर्शीद हसन, इयाकुब बिश्वास और मोसरफ हुसेन के रूप में की गई है। ये तीनों एर्नाकुलम के रहने वाले हैं।नजमुस साकिब, अबू सुफियान, मैनुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामुन कमाल और अतीतुर रहमान, ये सभी मुर्शिदाबाद के रहने वाले हैं।

अधिकारी ने कहा कि उन्हें पुलिस हिरासत और आगे की जांच के लिए केरल और पश्चिम बंगाल में संबंधित न्यायालयों के समक्ष पेश किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

दिल्ली : छात्र ने ट्रैफिक पुलिसकर्मी को कार के बोनट पर घसीटा, गिरफ्तार

ओडिशा : 12 वीं पास ने कोरोना वैक्सीन की फ़ैक्ट्री लगा डाली, गिरफ्तार

मुम्बई में फल बेचता मिला उप्र भाजपा नेता का हत्यारा, गिरफ्तार

बस्तरः माँ ने शराबी बेटे की गला दबाकर कर दी हत्या,गिरफ्तार

महासमुंदः आधा दर्जन गांजा पौधे जब्त, गिरफ्तार

बस्तर सांसद दीपक बैज को जान से मारने की धमकी, गिरफ्तार

जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकियों के 3 सहयोगी गिरफ्तार

जशपुरः बलात्कार का आरोपी शिक्षक गिरफ्तार

बिहार : कट्टर नक्सली सिद्धु कोड़ा सहित 3 गिरफ्तार, हथियार बरामद

मां बेटी के हत्या में शामिल पूर्व एमएलए अनूप साय का ड्राइवर भी गिरफ्तार

झांसी में सात अवैध बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार

बिहार में नारियल पानी की आड़ में बेच रहा था शराब, गिरफ्तार