बलरामपुरः आधी रात में जंगल की जमीन की जोताई, 3 ट्रैक्टर जब्त, होंगे राजसात

वन भूमि पट्टे के बाद बांटे अवैध कब्जा की बाढ़, वन अमला सतर्क

चंद्रकांत पारगीर, बलरामपुर। शासन द्वारा बांटे जा रहे वन भूमि पट्टे के बाद सरगुजा संभाग में अवैध कब्जाधारियों की हर क्षेत्र में बाढ़ सी आ गई है। जिसे देखते हुए बलरामपुर वनमंडल के डीएफओ लक्ष्मण सिंह ने अपने मैदानी अमले को जंगल की एक एक इंच भूमि की हिफाजत के कड़े निर्देश दे रखे है। वहीं कल देर रात तीन ट्रेक्टर को वन भूमि की अवैध जोताई करते पकड़ा, अब उन पर राजसात की कार्यवाही जारी है। दो ट्रैक्टर बलरामपुर जबकि एक ट्रैक्टर भमनी परिक्षेत्र में पकड़े गए है। उधर, अरसे बाद वन विभाग के द्वारा की गई कार्यवाही से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है।

इस संबंध में बलरामपुर डीएफओ लक्ष्मण सिंह ने बताया कि वन भूमि पर अतिक्रमण की तैयारी थी, वनमंडल की वन भूमि पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ मुहिम जारी है, जिसके तहत कार्यवाही की गई है, तीन ट्रैक्टर जब्त किए गए है, इस तरह आगे और भी कार्यवाही जारी रहेगी।

दरअसल, इन दिनों वन भूमि पर अवैध कब्जे की होड़ मची हुई है, ग्रामीण जंगल साफ कर उसे खेती योग्य बना रहे है, जिसके कारण अवैध पेड़ों की भी बलि दी जा रही है। लगातार शिकायत के बाद डीएफओ बलरामपुर लक्ष्मण सिंह ने वनमंडल के सभी परिक्षेत्राधिकारियों को जंगल के पेड़ों के साथ एक एक इंच वन भूमि की रक्षा करने के लिए निर्देशित किया, जिसके बाद बलरामपुर परिक्षेत्र के वनकक्ष क्रमांक 2 पी 3375 में 24 जुलाई की रात परिक्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में एक ट्रैक्टर को पकड़ा।, उस समय 11 बजे रात के अंधेरे में कुछ पेड़ों को काटकर वनभूमि की जोताई की जा रही थी,।अचानक वनकर्मियों को देख ट्रैक्टर को ड्रायवर भाग ,खडा हुआ, बाद में वनकर्मियों ने उसे दौड़ा कर पकड़ा।, उसके बाद सूचना मिली कि वनकक्ष क्रमांक पी 3347 में भी रात्रि में ट्रेक्टर से जोताई जारी है, यहां एक सोल्ड ट्रैक्टर वन भूमि की जोताई में लगा हुआ था, उसे भी पकड़ा गया, दोनों का पीआर काटा गया।

धमनी परिक्षेत्र में एक ट्रेक्टर पकड़ाया

वन परिक्षेत्र धमनी अन्तर्गत 26 जुलाई की रात्रि 11 बजे वन क्षेत्र में अवैध रूप से ट्रेक्टर से जुताई होने की  सूचना मिली। ततपश्चात रेंजर धमनी अशोक तिवारी के नेतृत्व में वन अमला रात्रि में ही मौके पर वन कक्ष क्रमांक पी.847 में गये, वहाँ वन क्षेत्र के अंदर अवैध रूप से ट्रेक्टर वाहन क्रमांक UP 64S-2176 द्वारा जुताई कर रहा था।

मौके पर वन अमला को देखते ही ट्रेक्टर ड्राइवर गाड़ी खड़ी कर वहाँ से भाग गया । वहाँ जुताई करा रहे ग्राम बसेरा के सरपंच करेसन अगरिया पिता पनू अगरिया के विरुद्ध वन अमला द्वारा तत्काल वन अपराध प्रकरण दर्ज कर ट्रेक्टर जब्त की गई। जिसकी सूचना आज आज  27.07.2020 को न्यायालय मजिस्ट्रेट रामानुजगंज को दी गई एवं संयुक्त वन मण्डलाधिकारी वाड्रफनगर द्वारा राजसात की कार्यवाही भी प्रारम्भ कर दी गई है।

दिनभर जारी रही कार्यवाही
एक साथ तीन तीन ट्रैक्टर पकडे जाने को लेकर क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण करने वालों में हडकंप मचा रहा, दूसरी ओर वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी पूरे दिन कार्यवाही करते रहे, रात में ही कार्यवाही की सूचना अधिकारियों के साथ पुलिस प्रशासन को दी गई, जिसके बाद अब पकड़े गए ट्रैक्टरों पर राजसात की कार्यवाही करने की तैयारी की जा रही है।

वनसंरक्षण के साथ अतिक्रमण रोकें
डीएफओ श्री सिंह ने अपने मैदानी अमले को सख्त निर्देशित किया है कि उन्हें वनसंरक्षण के साथ अवैध अतिक्रमण रोकने के लिए कमर कसे रहना है, यही कारण है कि आने वाले समय बलरामपुर वनमंडल में अवैध अतिक्रमण रोकने कई कार्यवाही देखने को मिलने की संभावना है। उन्होनें अपने अधिकारियों कर्मचारियों को इस मुहिम में निडर होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया है।