बिल्हा ब्लॉक में दर्जनों HIV पॉजिटिव…मचा हड़कंप

मामलें की जांच करने डॉक्टरों की टीम पहुंची

बिलासपुर । बिलासपुर जिले में एचआईवी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बिल्हा ब्लॉक में 137 एचआईवी पीडि़तों का मामला सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हडक़म्प है। अकेले दो गांवों में अभी तक 37 लोगों के एचआईवी ग्रसित होने की पुष्टि हो चुकी है। पूरे ब्लॉक में लोगों का सैम्पल लेकर उसकी जांच कराने का निर्णय लिया गया है। रतनपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एचआईवी जांच सेंटर हाल ही में खोला गया है। ग्राम सेमरा और सिंगरी के कुछ ग्रामीणों द्वारा कमजोरी की शिकायत मिलने पर उनके रक्त के सैंपल जांच के लिए इस सेंटर में भेजा गया था। जांच करने से जो रिपोर्ट आई उससे स्वास्थ्य विभाग हतप्रभ रह गया। दोनों गांवों के 37 सैम्पल एचआईवी पॉजिटिव अभी तक मिले हैं।
बिल्हा ब्लॉक के अन्य गांवों से भी इसके बाद रक्त के नमूने लेकर उनकी जांच कराई गई तो अब तक लगभग 137 एचआईवी पीडि़त सामने आ चुके हैं। रतनपुर जांच केन्द्र में और भी सैम्पल आये हुए हैं जिनकी रिपोर्ट अभी तैयार नहीं हुई है। आशंका है कि एचआईवी पीडि़तों की संख्या और बढ़ सकती है।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया कि बिल्हा में बड़ी संख्या में एचआईवी पॉजिटिव रिपोर्ट आना आश्चर्यजनक है। इसकी वजह अभी मालूम नहीं हुई है। सीएमएचओ कार्यालय की क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. गायत्री बांधी को जांच के साथ चार डॉक्टरों की टीम मंगलवार को बिल्हा भेजी गई है। उनकी रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। फिलहाल जिन मरीजों में एचआईवी पॉजीटिव रिपोर्ट मिले हैं, उनका उपचार शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि साल भर पहले ही जिले में सभी गर्भवती महिलाओं का एचआईवी टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। इसके लिए सरकारी व निजी अस्पतालों को दिशा निर्देश जारी किया गया है। मां एचआईवी ग्रस्त है तो बच्चे को भी होने की संभावना होती है पर यदि सही समय पर पता चल जाए और इलाज शुरू हो जाए तो शिशु को इस खतरे से बचाया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हीं को ध्यान में रखते हुए सभी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का एचआईवी टेस्ट जरूरी कर दिया है। निजी अस्पतालों को इसका पालन करने के लिए कहा गया है।

संबंधित पोस्ट

बिलासपुर श्रीराम केयर हास्पिटल के आईसीयू में भर्ती छात्रा से गैंगरेप, 2 पर एफआईआर

प्रवासी मजदूरों की पुणे से निकली बस ट्रक से टकराई, तीन की मौत

बिलासपुर पहुंचे मज़दूर बोले – धन्यवाद साहब…हमन पहुंच गेन घर…

शिक्षा महज डिग्री पाना नहीं, एक अच्छा इंसान बनना भी – राष्ट्रपति

बिलासपुर : राष्ट्रपति ने बच्चों की खातिर दीक्षांत समारोह घंटे भर के लिए टाला

रायगढ़ की महिला अफसर के सुसाइड नोट ने उड़ा दी प्रशासन की नींद

बिलासपुर : केंद्रीय जेल के कैदी सीखेंगे कम्प्यूटर बनेंगे आत्मनिर्भर

लिफ्ट दे अगवा कर रेप, 6 गिरफ्तार

बस्तर में 2 क्विंटल गांजे के साथ बिलासपुर का वकील गिरफ्तार

बिलासपुर : लापता विवाहिता की लाश मिली, प्रेमी गिरफ्तार…

लिंग परीक्षण के मामलें हाईकोर्ट का फैसला, सीधे डॉक्टरों पर दर्ज़ नहीं होंगे अपराध

बिलासपुर : भाजपा ने मैदान छोड़ा, रामशरण निर्विरोध मेयर