डॉ शिवकुमार डहरिया ने किया महाकालेश्वर मंदिर का उद्घाटन

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हो रहा अनुसूचित जनजाति समाज का विकास- डॉ शिवकुमार डहरिया

रायपुर | नगरीय प्रशासन एवं विकास और श्रम मंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में आदिवासी समाज का निरन्तर विकास हो रहा है। छत्तीसगढ़ की सरकार ने अनुसूचित जिला के विकास के लिए नए प्राधिकरण और स्थानीय जनप्रतिनिधियों को अधिकार दिए हैं। उनके उपर दर्ज मुकादमें को वापस लिया जा रहा है। डॉ डहरिया ने आरंग विधानसभा अंतर्गत ग्राम मोहमेला में आदिवासी समाज द्वारा नवनिर्मित महाकालेश्वर मंदिर का उद्घाटन किया और पूजा अर्चना की। इस दौरान आदिवासी सेना ने मंत्री डॉ डहरिया का भव्य स्वागत किया।

ग्राम मोहमेला के कार्यक्रम में मंत्री डॉ डहरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि आदिवासी समाज बहुत भोला-भाला है। इन्हें जागरूक बनना है। समाज के पढ़े लिखे जागरूक लोगों को भी अपने समाज के विकास में योगदान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव आंबेडकर ने समाज के पिछड़े हुए लोगों को मुख्यधारा में जोड़ने आरक्षण की व्यवस्था संवैधानिक तरीके से की है। उन्होंने सभी को समान अधिकार देकर सबकों आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया है। आप शिक्षित बनकर अपने समाज का और राज्य तथा देश के विकास में अपना योगदान दे सकते हैं। डॉ डहरिया ग्राम चिखली, कागदेही और समोदा के कार्यक्रम में भी शामिल हुए। उन्होंने चिखली में पानी टंकी का लोकार्पण किया। ग्राम कागदेही में 40 लाख की लागत से सड़क और 3 लाख की लागत से रंगमंच निर्माण की स्वीकृति दी। ग्राम समोदा में वे मडई मेला में शामिल हुए और यहां सीसी रोड़, हाई स्कूल भवन उन्नयन कार्य, गोठान सहित अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। छत्तीसगढ़ की सरकार हर साल किसानों को उनके धान के बदले सबसे अधिक कीमत देगी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से जो भी अंतर राशि होगी उसका किसानों को भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ भी किया और बिजली बिल हाफ भी किया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश भर में शिक्षकों की भर्ती,पुलिस और कॉलेज में प्राध्यापकों के साथ छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कर युवाओं को रोजगार का अवसर उपलब्ध करा रही है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, जनपद अध्यक्ष खिलेश देवांगन, जिला पंचायत सदस्य केशरी मोहन साहू, जनपद सदस्य, आदिवासी समाज के अध्यक्ष दीनू नेताम, चंद्रराम ध्रुव , कोमल साहू, रेखराम पात्रे,ग्राम सरपंच सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।