Corona Update : दुर्ग जिला सील, बिना जांच नहीं मिलेगी एन्ट्री

रायपुर। दुर्ग जिले को कोरोना के संक्रमण से मुक्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले की सभी सीमाओं में आइसोलेशन टीम की नियुक्ति कर दी गई है। बिना मेडिकल जांच के जिले कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजनांदगांव-दुर्ग, रायपुर-दुर्ग, पाटन एवं धमधा के सीमाओं पर बसों की व्यवस्था के साथ टीम को नियुक्त कर दिया है।

जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि जिला दुर्ग कोरोनावायरस के संक्रमण से मुक्त था। लेकिन विगत दिनों बाहर से आने वाले ड्राइवर एवं मजदूरों के कारण जिला रेड जोन में आ गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए किसी भी बाहरी व्यक्ति को जिले की सीमाओं पर ही प्रवेश के पूर्व रोका जाएगा।

15 टीमें बनीं
इसके लिए शहरी क्षेत्र में आइसोलेशन की 15 टीमें बनाई गई है। प्रत्येक टीम में 8 सदस्य हैं। टीम के सभी सदस्य लगातार मोबाइल वेन के माध्यम से आवश्यकता के अनुरूप उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा धमधा, पाटन, दुर्ग-राजनांदगांव एवं रायपुर-दुर्ग की सीमा पर बस के साथ आइसोलेशन टीम की नियुक्ति कर दी गई है।

सीमा पर जांच
सीमा पर ही तत्काल प्रवेश करने वाले व्यक्ति की मेडिकल जांच की जाएगी। कोरोना के लक्षण पाए जाने की स्थिति पर उसे बस में बैठा कर नजदीक के आश्रय स्थल पर, क्वॉरेंटाइन सेंटर अथवा आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। ताकि बाहर से आने वाले उक्त व्यक्ति जिले के आम नागरिकों को किसी भी प्रकार से संक्रमित ना कर सके।

लगातार मानीटिरंग
आइसोलेशन की 15 टीमें पूरे शहर में लगातार मॉनिटरिंग करती रहेगी। सूचनाओं पर भी तत्काल जांच के लिए संदेही तक पहुंचेगी। ताकि संक्रमण की स्थिति से बचा जा सके। इसी प्रकार से ग्रामीण क्षेत्र में भी जिला पंचायत द्वारा स्वास्थ्य दल का गठन करके लगातार निगरानी की जा रही है। बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को चिन्हित कर जांच की जा रही है। ताकि संक्रमण की स्थिति से निपटा जा सके।संक्रमित व्यक्तियों के जिले में प्रवेश कर अन्य लोगों को संक्रमित होने से बचाने के लिए पूरे शहर को सर्विलांस में रखा गया है।

संबंधित पोस्ट

Covid-19:पूरे विश्व में कोरोना के मामले 17.31 करोड़ से ज्यादा

Covid-19:कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 16 करोड़ 27 लाख

Video:CM भूपेश ने किया छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन को सिरे से दरकिनार

कोरोना चेन को रोकने 6 अगस्त तक बढ़ाया गया राजधानी में लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 की रिकवरी दर पड़ोसी राज्यों से बेहतर, मृत्यु दर भी सबसे कम

CORONA UPDATE : वैश्विक आंकड़ा 70.97 लाख पार, 4.6 लाख से अधिक मौतें

CORONA UPDATE : वैश्विक आंकड़ा 70 लाख के पार, 4 लाख से अधिक मौतें

Corona Update: दुनियाभर में कोरोना मरीज 62 लाख पार

Corona Update: दुनिया में 7वां सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देश बना भारत

Corona Update : दुनिया में संक्रमण 61 लाख के पार, 3.71 लाख से अधिक मौतें

Corons Update : Chhattisgarh में 32 नए मामले आने के बाद कुल मामले 376 हो गए

Corona Update : लॉकडाउन के बीच पार्टी कर बेल्जियम के प्रिंस हुए कोविड संक्रमित

शेयर
प्रकाशित
Nikhil Vishwakarma

This website uses cookies.