पंचायत चुनाव : बराबरी पर खड़े कांग्रेस-भाजपा, वनांचल के मतदाता तय करेंगे किस्मत

अंबागढ़ चौकी, मोहला-मानपुर के जिला पंचायत की पांच सीटों पर कल आखिरी दौर का मतदान

प्रदीप मेश्राम, राजनांदगांव। दो चरणो के चुनावी मुकाबले में बराबरी पर खड़े कांग्रेस-भाजपा की किस्मत जिले के वनांचल अंबागढ़ चौकी, मोहला और मानपुर के मतदाता तय करेगें। कल होने वाले अंतिम और तीसरे चरण के चुनाव में तीनो ब्लॉक की पांच जिला पंचायत की सीट को लेकर ग्रामीण मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें। पहले और दूसरे चरण के नतीजो में कांग्रेस-भाजपा 9-9 सीट पर बराबरी पर हैं। बहुमत के लिए 13 का जादुई आंकड़ा जिस पार्टी के खाते में होगा वह अध्यक्ष की कुर्सी पर काबिज होगा। दोनों दल की राजनीतिक स्थिति के खराब होने के कारण मुढ़ीपार क्षेत्र से निर्दलीय चुनाव जीते विप्लव साहू की पूछपरख का बढऩा लाजिमी हैं।

भाजपा-कांग्रेस सभी सीटों पर कब्जा करने के लिए पूरी ताकत के साथ चुनावी मैदान में हैं। बताया जाता है कि दोनों दल को बहुमत के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए 4 सीट के जरूरत हैं। 24 सदस्यीय जिला पंचायत में कब्जा करने के लिए दोनों दल के के बीच सियासी दावपेंच शुरू हो गई है। राजनीतिक रूप से दो चरणों के परिणाम ने दोनों दल की नींद उड़ा दी हैं। चौकानें वाले नतीजों ने सियासी दलो के समीकरण को उलटकर रख दिया हैं।

हालांकि राज्य में कांग्रेस के सत्तारूढ़ होने की वजह से पार्टी को ग्रामीण इलाको मेंं नगरीय निकाय चुनाव की तर्ज पर एकतरफा जीत की उम्मीद थी। उससे परे ग्रामीण वोटरों ने कांग्रेस को राजनीतिक संदेश देते हुए संतुलित जनादेश दिया हैं। वनांचल में कल मतदान के बाद नतीजें आते ही जिला पंचायत की शीर्ष पद पर किसका कब्जा होगा यह भी साफ हो जाएगा। इधर तीनों ब्लॉको में मतदान दलों को कड़ी सुरक्षा के बीच नक्सल इलाको में रवाना किया गया है। तीनों ब्लॉक के मुख्यालय में आज सुबह से मतदान कर्मी मतपेटियों के साथ केंद्रों के लिए रवाना हुए हैं। तीनों ब्लॉक में सर्वाधिक अंबागढ़ चौकी में 69 , मानपुर में 59 और मोहला में 57 ग्राम पंचायत हैं।

बताया जाता है कि मानपुर ब्लॉक के सभी 59 पंचायत नक्सलग्रस्त है जबकि मोहला में 26 पंचायतो को नक्सल प्रभावित माना गया हैं। अंबागढ़ चौकी में महज 15 ग्राम पंचायत ही नक्सल क्षेत्र हैं। तीनो ब्लॉक में अंबागढ़ चौकी में 2, मानपुर में 2 तथा मोहला में एक जिला पंचायत की सीट पर कल चुनाव होगें। इसी तरह वनांचल के मतदाता 47 जनपद सदस्यों के लिए भी मत डालेंगे। अंबागढ़ चौकी में 17 तथा मोहला-मानपुर में 15-15 जनपद सदस्यों का चुनाव होगा। तीनों ब्लॉक के 2417 पंचो के लिए भी कल वोट डा़ले जाएगें। कल चुनावी परिणाम आने के बाद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष की कुर्सी पर किसका राज होगा यह भी स्पष्ट हो जाएगा।

संबंधित पोस्ट

पंचायत चुनाव: मुलायम की भतीजी को भाजपा का टिकट

पंचायत चुनाव : साढ़े तीन हज़ार अति संवेदनशील मतदान केंद्र, शांति से निपटा चुनाव

पंचायत चुनाव : तीसरे चरण में भी कांग्रेस ने किया जीत का दावा

कोरिया पंचायतः दूसरे चरण में कड़ा संघर्ष

राजनांदगांव जिपं की 10 में से 6 पर भाजपा का कब्जा

पंचायत चुनाव : कोरिया में चार में से 2 पर भाजपा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : बीजापुर में शंतिपूर्ण मतदान जारी

कोरिया जिले में सुबह से लंबी लाइन, मतदाताओं में उत्साह

अंबिका ने लगाया वेदांति पर धमकाने का आरोप

पंचायत चुनाव : पहले चरण में 42,404 पदों के लिए कल मतदान

बस्तर पंचायत चुनाव: हेलीकॉप्टर से जाएंगे बीजापुर के 13 मतदान दल

पंचायत चुनाव के लिए दुर्ग में बदले गए है ये मतदान केन्द्र