राजनांदगांवः झंडा जलाने के विवाद से तनाव के बीच बंद रहा मानपुर

0 आदिवासी इलाके में दो गुटों में बढ़ा तनाव

प्रदीप मेश्राम,राजनांदगांव। राजनांदगांव जिले के वनांचल आदिवासी बाहुल्य मानपुर इलाका आज एक विशेष रंग के झंडे को जलाए जाने के तनाव में धार्मिक संगठनों के आह्वान  पर पूरी तरह से बंद रहा। मानपुर में कल सर्व आदिवासी समुदाय द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर रैली और सभाएं आयोजित की गई थी। इस दौरान कतिपय शरारती तत्वों ने एक खास रंग के झंडे को आग के हवाले कर दिया।

यहीं से विवाद बढ़ता गया और धार्मिक संगठनों ने सामुहिक रूप से आज मानपुर बंद का ऐलान किया। हालांकि बंद का मिश्रित असर रहा। मानपुर का एक हिस्सा ही बंद के प्रभाव में रहा। जबकि दूसरे क्षेत्र में सामान्य दिनों की तरह कामकाज हुए।

झंडा जलाए जाने के उपजे विवाद से गुस्से में दूसरे संगठन ने आज विरोध स्वरूप मानपुर को बंद करने का ऐलान किया। बंद के कारण बस स्टैंड के समीप स्थित दुकानों में ताला लटका रहा। व्यापारिक कामकाज के लिहाज से दुकानें पूरी तरह से बंद रही। लोगों को इस दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

बताया जा रहा है कि राजनांदगांव से भी भाजपा नेताओं का एक ग्रुप विरोध में शामिल होने के लिए पहुंचा। भाजपा से जुड़े युवा नेता किशुन यदु समेत अन्य कार्यकर्ता प्रदर्शन में शामिल हुए। इस बीच झंडा जलाने के विरोध में धार्मिक संगठनों ने नाराजगी जाहिर करते हुए पुलिस से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है।

बंद के संबंध में मानपुर मंडल अध्यक्ष राजू टाटिया ने बताया कि असामाजिक तत्वों द्वारा भगवान श्रीराम के झंडे जला दिए गए। आज बंद में सभी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया और भविष्य में एक बड़ा मंदिर निर्माण करने का संकल्प लिया गया है।

इस संबंध में थाना प्रभारी प्रदीप सोरी ने कहा कि हिन्दुवादी संगठनों द्वारा विरोध किया जा रहा है। अभी फिलहाल पुलिस के पास लिखित में शिकायत नहीं आई है।

मानपुर  भाजपा मंडल अध्यक्ष राजू टाटिया समेत अन्य नेताओं ने बंद के दौरान नारेबाजी करते झंडे जलाए जाने का खुला विरोध किया। इसके बाद मुख्य चौक में एक विशेष झंडा लगाया गया। अभी भी मानपुर में दो गुटों में तनाव की स्थिति है। सुरक्षा के मद्देनजर भीतरी इलाकों  के थानेदारों समेत मानपुर में पुलिस अमला सतर्क रहा।

 

संबंधित पोस्ट

कोविड के तनाव ने बढ़ाए आत्महत्या के विचार : अध्ययन

पंजाब, हरियाणा में किसान और भाजपा कार्यकर्ता आमने-सामने, तनाव

दुर्ग :विवाद के बाद बेटे ने लगाई फांसी, बाप ने ट्रेन के आगे दे दी जान

शराब तस्कर-ग्रामीणों में विवाद,पुलिस वाहन पर पथराव-तोड़फोड़, तनाव 

राजनांदगांव: बदमाशों ने आधी रात हिस्ट्रीशीटर को चाकू से गोद मार डाला

राजनांदगांव: मोहला में नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगे आधा दर्जन वाहन फूंके

राजनांदगांव:छह माह से कोर्ट में ताले, वकीलों ने मांगी सरकार से क्षतिपूर्ति

राजनांदगांव:बलात्कार-हत्या के आरोपी को फांसी की मांग, रैली-प्रदर्शन

राजनांदगांव: आजादी के बाद पहली बार देखी मलैदा ने चमचमाती सड़क

राजनांदगांवःग्रामीण महिला कांग्रेस की कार्यकारिणी में प्रभारी मंत्री अकबर के करीबियों का वर्चस्व

राजनांदगांवः विश्व आदिवासी दिवस पर किसान-मजदूरों ने केंद्र  के खिलाफ किया प्रदर्शन 

राजनांदगांवः लो-वोल्टेज से त्रस्त ग्रामीणों का बिजली दफ्तर पर धरना-प्रदर्शन