वन महकमे को छका रहे बाघ की चतुराई से अफसर हैरान

रेल्वे ट्रेक और हाईवे को पार करना बाघ की सूझबूझ का प्रमाण

राजनांदगांव। राजनांदगांव जिले में करीब सप्ताहभर से मौजूद बाघ की घेराबंदी में जुटा वन अमला इस बात को लेकर हैरान है कि बिना किसी को नुकसान पहुंचाए बाघ का ठौर बरकरार है। अफसरों का मानना है कि जिस तरह से बाघ ने मनगट्टा के जंगल बाहर निकलने के दौरान रेल्वे ट्रेक और हाईवे को पार किया। यह उसकी सूझबूझ का ही प्रमाण है। अफसर मानते हैं कि बाघ ने अपने मूवमेंट के दौरान काफी समझदारी दिखाई। यही कारण है कि अभी तक वह हिंसक नहीं हुआ है। खास बात यह है कि बाघ ने राजनांदगांव जिले से बालोद की ओर रूख करने के दौरान रेल्वे और हाईवे के अंडरब्रिज का उपयोग किया। जिसके चलते बाघ किसी के नजर में नहीं आ पाया।

फिलहाल 3 वर्षीय यह बाघ बालोद से वापस राजनांदगांव के सुरगी क्षेत्र के आरला और भर्रेगांव क्षेत्र में चहलकदमी कर रहा है। महकमे के अफसर दिन-रात एक कर बाघ तक पहुंचने के लिए पदचिन्ह का सहारा ले रहे हैं। डीएफओ बीपी सिंह के मुताबिक बाघ की तलाश में अलग-अलग टीमें तैनात है। वह भी मानते हैं कि बाघ ने जिस तरह से अपने मूवमेंट को छुपाकर रखा है। उससे यह पता चलता है कि वह वापसी की तलाश में लगातार हाथ-पैर मार रहा है।
डीएफओ का कहना है कि बाघ की यह खासियत होती है कि वह सीमित होकर ही आगे बढ़ता है। इस बीच सुरगी के आरला और भर्रेगांव इलाके में दहाड़ ग्रामीणों ने सुनी है। आज सुबह भी बाघ को ढूंढने के लिए वनकर्मी डटे रहे। हालांकि बाघ के निश्चित ठिकाने का पता नहीं चल पाया है। महकमे के अफसर हैरानी के साथ-साथ इस बात को लेकर संतुष्ट हैं कि बाघ की ओर से जनहानि नहीं की गई है। आमतौर पर बाघ इंसानी जीवन से दूर रहते हैं। बाघ की धरपकड़ के लिए राजनांदगांव वन अमले की कोशिशें जारी है।

संबंधित पोस्ट

राजनांदगांवःग्रामीण महिला कांग्रेस की कार्यकारिणी में प्रभारी मंत्री अकबर के करीबियों का वर्चस्व

राजनांदगांवः झंडा जलाने के विवाद से तनाव के बीच बंद रहा मानपुर

राजनांदगांवः विश्व आदिवासी दिवस पर किसान-मजदूरों ने केंद्र  के खिलाफ किया प्रदर्शन 

राजनांदगांवः राज्य और केंद्र की नीतियों पर बरसे किसान

राजनांदगांवः तेन्दूपत्ता से भरी ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार कार

राजनांदगांव : गुजारा भत्ता के लिए फिर चालकों का प्रदर्शन

राजनांदगांवः मनरेगा कर्मियों से मारपीट का आरोप, आधा दर्जन महिलाएं थाना तलब

गोदाम में रखा 35 लाख का बारदाना खाक

राजनांदगांवः महीनों से बेकाम बस चालकों ने किया हंगामा

अल्पसंख्यक आयोग सदस्य हफीज ने पार्षद के साथ बांटा राशन

रेप पीड़िता अपहरण मामले में भाजपा नेत्री बस्तर की पूर्व जिपं अध्यक्ष गिरफ्तार

नांदगांव में कोरोना के 4 नए मामले के साथ मरीजों की संख्या 9 तक पहुंची