कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी सचिवों और कलेक्टरों को लिखा पत्र

लोगों को संक्रमण से बचाव के तरीकों से करेंगे जागरूक

रायपुर | राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने सभी सचिवों और जिला कलेक्टरों को कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करने कहा है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने सभी विभागीय सचिवों और कलेक्टरों को पत्र लिखकर इस संबंध में एजवाइजरी जारी की है। उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए सभी विभागों और जिलों को आवश्यक कदम उठाने को कहा है। स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ में भी इसकी रोकथाम और नियंत्रण के लिए व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं।

चलाया जायेगा जागरूकता अभियान
स्वास्थ्य विभाग ने सभी शैक्षणिक संस्थानों में छात्र-छात्राओं को वायरस संक्रमण से बचाव के तरीकों की जानकारी देने को कहा है। उन्हें सही ढंग से हाथ धोने और खांसते-छींकते समय जरूरी सावधानियों जैसे रूमाल, टिशु पेपर, महीन कागज या कपड़ा रखने के बारे में बताने कहा गया है। बीमार होने पर स्कूल नहीं जाने और सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल नहीं होने से संक्रमण रोकने या कम करने के साथ ही फ्लू जैसी दूसरी संक्रामक बीमारियों के रोकथाम में भी मदद मिलेगी। बच्चों व युवाओं को इन तरीकों के बारे में पता रहने से वे अपने परिवार, पड़ोस और समुदाय को भी जागरूक कर सकते हैं।

आयोजनों में होगी कटौती
स्वास्थ्य सचिव ने सभी विभागों और कलेक्टरों से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार बड़ी संख्या में जनसाधारण की मौजूदगी वाले कार्यक्रमों या जन-समारोहों को यथासंभव स्थगित रखने का आग्रह किया है। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना को कम से कम करने इन आयोजनों की नई तिथि नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद तय करने को कहा है।

संबंधित पोस्ट

कोरोना संघर्ष के बीच विश्व ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस

सीएम भूपेश ने केन्द्रीय खाद्य मंत्री को लिखा पत्र, चावल देने जताई इच्छा…

सीएम भूपेश बघेल ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र

कांग्रेस विधायक और मेयर के साथ कलेक्टर की हुई कोरोना वायरस पर बैठक

रायपुर नगर निगम की फूड सप्लाई सेल जरुरत मंदो तक पहुंचाया भोजन

कोरोना वायरस (Covid-19) : गुड़ाखू-खैनी कहीं जानलेवा न बन जाए…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चैत्र नवरात्रि पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Border Seal : राजधानी रायपुर की सीमाओं को किया गया पूरी तरह सील

शहीद जवानों को मुख्यमंत्री भूपेश सहित मंत्रियों,अधिकारीयों ने दी श्रद्धांजलि

कोरोना : मास्क और सेनिटाईजर की उपलब्धता और क़ीमत मॉनिटरिंग

Video : कोरोना वायरस से बचाव के लिए सीएम भूपेश ने की अपील

कोरोना का क़हर : सिनेमा घर और मल्टीप्लेक्स में भी लटका ताला