कोरियाः कोविड अस्पताल के पहले स्वस्थ मरीज को तालियों के साथ विदाई

विधायक अंबिका सिंहदेव ने भी ताली बजा बढ़ाया हौसला

चंद्रकांत पारगीर, बैकुंठपुर। कोरिया जिले स्थित एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल  में भर्ती पहले मरीज की स्वस्थ्य होने के बाद शानदार तरीके से उनकी रिहाई की गई। स्वस्थ्य हुए युवक पर फूल बरसाते हुए पूरा स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा और बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने तालियां बजाई। अस्पताल से स्वस्थ्य होकर निकला युवक यह देख भावविभोर हो गया, उसकी आंखों से खुशी के आंसू झलक पडे।  तालियों की गडगडाहट के बीच उसे प्रोत्साहित करते रवाना किया गया।

इस संबंध में बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव ने कहा कि यह बेहद खुशी का दिन है, पहला केस ठीक होकर आज जा रहा है। ईश्वर का आशीर्वाद है। जिस तरह कोरोना काल में कोरोना से लडाई में एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल की भूमिका सामने आई है वो काबिले तारिफ है, मै स्वास्थ्य विभाग के एंबूलेंस के ड्रायवर से लेकर चिकित्सक व अन्य स्टाफ की लगन और अटूट मेहनत के आगे नतमस्तक हूं।

वहीं सीएमएचओं डॉ रामेश्वर शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश और क्षेत्रिय विधायक मैडम की सतत निगरानी के साथ जगह चयन कर इसके निर्माण में बडी भूमिका निभाई। जिसके कारण आज यह संभव हो सका है, पहला मरीज ठीक होकर हमारे यहां से घर रवाना हो चुका है।

हमने इस नव निर्मित एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल के लिए शासन की  हर गाईड लाइन का पालन करते हुए समय रहते पूरा किया, चिकित्सक और स्टाफ को बेहतर प्रशिक्षिण दिया और अब परिणाम सबके सामने है।

शुक्रवार को कोरिया जिले का एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल बैकुंठपुर से एक मरीज के पूरी तरह से स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज किया गया। इस अवसर पर बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव के साथ पूरा स्वास्थ्य विभाग का अमला, कोविड की टीम के साथ सीएमएचओ डॉ रामेश्वर शर्मा उपस्थित रहे।

जैसे ही स्वस्थ्य होकर युवक एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल ने बाहर आया, सभी ने तालियां बजाकर उसका हौसला बढाया, वहीं उस पर फूल भी बरसाए गए, जिसके बाद युवक भावुक होकर अस्पताल के दरवाजे पर बार बार प्रणाम करते हुए आगे बढा कुछ दूर जाकर एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल को जेट कर प्रणाम करते उसकी आंखे भर आई, जिसके बाद उसे एंबूलेंस में बिठा कर उसके घर रवाना कर दिया गया। जिसके बाद विधायक ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि वे ऐसे ही लोगों की सेवा मे तत्परता दिखाते रहे।

लगाया नीम का पौधा
एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल में सीएमएचओ ने पौधा रोपण की पहल की है, उनके अनुसार जो भी मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज होगा उतने ही पौधे का रोपण किया जाएगा। शुक्रवार को डिस्चार्ज हुए मरीज के बाद विधायक अंबिका सिंहदेव ने एक नीम के पौधे का रोपण किया।

दरअसल, नए एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल के आसपास की भूमि पूरी तरह से खाली पडी हुई है यहां नए सिरे से पौधारोंपण की तैयारी की जानी है, ऐसे में हर डिस्चार्ज मरीज के नाम से पेड लगाने की शुरूआत होने से पूरा परिसर हरा भरा हो जाएगा।

10 मरीज है अभी भर्ती
एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल में फिलहाल 10. मरीज भर्ती है, जिले में अब तक कुल 52 कोरोना पोजिटिव मामले सामने आए है, जिसमें 41 मरीजों को अंबिकापुर भेजा गया, सभी स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके है, वहीं 11 मरीजो को इलाज एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल में चल रहा है, जिसमें से एक मरीज पूरी तरह से स्वस्थ्य होकर आज रवाना हो गया है।

अत्याधुनिक है एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल
जिले में कोराना काल में बना एक्सक्लूसिव कोविड ट्रीटमेंट हॉस्पिटल अस्पताल पूरी तरह से अत्याधुनिक है, 50 सीटर यह हॉस्पिटल संभाग में अम्बिकापुर को छोड हर तरह की सुविधा से लैस हैं। इसमें दो आईसीयू के साथ एक ओटी भी है, वहीं यहां अलग से दो वेंटिलेटर भी उपलब्ध है। इसके अलावा यहां की निमरानी के लिए 15 कैमरे लगाए गए है, वहीं नगर पालिका के साथ पुलिस के जवान 24 घंटे ड्यूटी में तैनात रहते है।