कोरिया पुलिस : महिलाओं को 24 घंटे सुरक्षा, कहीं भी कभी भी

कोरिया पुलिस की विशेष पहल डायल 1091

बैकुंठपुर। कोरिया जिले में महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोरिया पुलिस ने टोल फ्री हेल्पलाईन नम्बर 1091 की शुरूआत कर दी। जारी टोल फ्री नम्बर पर किसी भी संकट के समय कोइ भी महिला कही से भी 24 घंटे सातों दिनों कॉल कर सेवा का लाभ उठा सकती है। इसमें दर्ज शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी।
महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार व अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक ने दिये हैं।

वर्तमान समय में लडकिया व महिलाएं पढ़ाई व काम के सिलसिले में रोजाना घर से बाहर निकल रही है ऐेसे में सुरक्षा की दृष्टि से विभिन्न हिस्सों में काम करने वाली महिलाओं के लिए जारी हेल्पलाईन नम्बर काफी मददगार साबित हो सकती है। कोई भी व्वक्ति जारी टोल फ्री नम्बर से महिलाओं के साथ छेडछाड या उत्पीडन कर रहा है, कोई व्यक्ति सोशल मीडिया नेटवर्किंग साईट के माध्यम से महिलाओं के साथ छेडखानी या उत्पीडन कर रहा हो, कोई व्यक्ति जिले के किसी भी सार्वजनिक स्थान पर महिलाओं का पीछा कर रहा हो या कोई भी व्यक्ति स्वयं या यअपने मित्रों के साथ किसी खास स्थान पर युवतियों से छेड़खानी कर रहा हो तो हेल्पलाईन नम्बर से कॉल कर पुलिस की मदद ले सकती है।

इसके साथ ही कोरिया जिले के समस्त थानों में महिला हेल्प डेस्क स्थापित की गयी है। कोरिया जिले में महिलाओं एवं बालिकाओं के संबंध में अपराध पर नियंत्रण एवं उनकी सुरक्षा हेतु 2200 महिला पुलिस स्वयं सेविका की भर्ती की गयी है जो जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्रों के गॉव एवं वार्डो में कार्यरत है। महिलाओं एवं बालिकाओं को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अपने गॉव व वार्ड में ही महिला पुलिस स्वयं सेविका को अपनी समस्या से अवगत करा सकती है। महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा व पारिवारिक विवादों की रोकथाम के लिए जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में महिला परामर्श केंद्र की स्थापना भी की गयी है।