महासमुन्द जिला-जनपद चुनाव: बागबाहरा- पिथौरा से सबसे ज्यादा नामांकन

चुनावी प्रचार में जुटे प्रत्याशी

महासमुन्द | त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले से14 हजार 945 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे हैं। जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य और सरपंच के लिए पदों की संख्या के मुकाबले 4 गुना ज्यादा नामांकन दाखिल किए गए हैं। जिला पंचायत की 15 सीटों के लिए 73 नामांकन दाखिल हुए हैं। जनपद सदस्य की 124 सीटों के लिए 549 अभ्यर्थियों ने पर्चा भरा है। वहीं सरपंच के 550 पदों के मुकाबले 2518 और पंच के 7128 पदों के लिए 11805 नामांकन जमा किए गए हैं।

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए नामांकन का दौर समाप्त होने के बाद जो आंकड़े सामने आए हैं उसके अनुसार जनपद पंचायत सदस्य के लिए जिले के पांचों जनपदों में रिक्त पदों के मुकाबले 4 गुना नामांकन जमा हुए हैं। जनपद सदस्य के लिए बागबाहरा और पिथौरा में सबसे ज्यादा क्रमश: 116 और 115 नामांकन दाखिल किए गए हैं। वहीं बसना में सबसे कम 97 अभ्यर्थियों ने पर्चा भरा है। सरपंच पद के लिए सबसे ज्यादा 551 नामांकन बागबाहरा क्षेत्र में आए हैं। इसके बाद पिथौरा का क्रम हैए जहां 530 नामांकन सरपंच के लिए जमा किए गए हैं। सबसे कम आवेदन बसना क्षेत्र से आए हैं।

वहीं रिक्त पदों के हिसाब से देखें तो सरपंच के लिए महासमुंदए बागबाहरा और सरायपाली में रिक्त पदों के मुकाबले करीब 5 गुना नामांकन जमा हुए हैं। पंच पदों के लिए सबसे ज्यादा 3008 नामांकन महासमुंद क्षेत्र से दाखिल किए गए हैं। जबकि यहां पंच के 1413 पद हैं। वहीं सबसे कम बसना क्षेत्र से 1873 नामांकन जमा हुए हैं।

मंगलवार को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा यानी जांच की गई। जिसमें त्रुटियों के चलते कुछ नामांकन पत्र रद्द हो गए। जानकारी मिली है कि जिला पंचायत सदस्य पद के अभ्यर्थी का भी नामांकन रद्द हो गया है। नामांकन को लेकर अभ्यर्थियों से दावा.आपत्ति भी ली गई। नाम वापसी की अंतिम तिथि 9 जनवरी दोपहर 3 बजे तक है। 9 जनवरी को चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आवंटन कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि महासमुंद जिले में 02 जनपद सदस्यए 17 सरपंच और 3488 पंच होंगे निर्विरोध निर्वाचित होंगे। इन पदों के लिए सिंगल नामांकन दाखिल हुए हैं। वहीं नामांकन वापसी के लिए 9 जनवरी दोपहर 3 बजे तक का समय है, ऐसे में निर्विरोध निर्वाचित होने वाले पंचायत प्रतिनिधियों की संख्या बढ़ सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत सरायपाली के क्षेत्र क्रमांक.13 एवं 18 से एक-एक नामनिर्देशन प्राप्त हुए हैं। इस क्षेत्र की ग्राम पंचायत बालसी में सरपंच निर्विरोध चुना जाएगा। वहीं पंच के 965 पद ऐसे हैं, जिनके लिए एक.एक नामांकन दाखिल हुए हैं।

इसी प्रकार महासमुंद जनपद क्षेत्र में चौकबेड़ा और डूमरपाली ग्राम पंचायत से सरपंच पद के लिए एक-एक नाम निर्देशन जमा हुआ है। वहीं पंच के 461 पदों के लिए सिंगल नामांकन हुआ है। जनपद पंचायत बागबाहरा में अनवरपुर सहित 08 ग्राम पंचायतों से केवल एक.एक नामांकन फार्म जमा हुआ है। यहां पंच के 706 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति है। जनपद पंचायत पिथौरा में पंच के 510 पदों पर सिंगल नामांकन है।

वहीं डोंगरीपाली व बोइरलामी में सरपंच निर्विरोध चुने जाएंगे। जनपद पंचायत बसना की 04 ग्राम पंचायतों केंवटापाली, देवरी, हरदा तथा बरडीह में सरपंच निर्विरोध चुने जाएंगे। वहीं 846 पंच भी निर्विरोध होंगे।