महासमुंद की बेटी रोशनी एम.कॉम की राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में प्रथम

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में स्थान आर्जित करने दे रही है राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा

राजिंदर खनूजा, महासमुन्द | महासमुन्द एम.कॉम की राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची में बागबाहरा विकास खण्ड के एक छोटे से ग्राम बोदरीदादर की रोशनी सांखला ने प्रथम स्थान प्राप्त कर विशिष्ट स्थान अर्जित किया है।रोशनी बागबाहरा के वाणिज्य एवम कला महाविद्यालय की छात्रा है।

आज कॉमर्स में एम.कॉम की प्रावीण्य सूची जारी हुई। टॉप 10 की सूची में बागबाहरा विकासखण्ड की रोशनी सांखला का नाम प्रथम स्थान पर है।वे बागबाहरा विकास खण्ड के छोटे से गांव बोडरीदादर के विजयलाल सांखला परिवार की बेटी है।वे शासकीय खेमराज लक्ष्मीचंद कला एंव वाणिज्य महाविद्यालय बागबाहरा की छात्रा एंव महाविद्यालय की अध्यक्ष भी है। रौशनी सांखला बोडरीददर निवासी हेमंत कुमार सांखला की पुत्री है।4 मार्च 2021 को पंडित रविशंकर शुक्ल महाविद्यालय रायपुर द्वारा जारी प्रावीण्य सूची जारी की गई जिसमें रोशनी प्रदेश प्रावीण्य सूची में अपना नाम प्रथम स्थान पर रखने मे कामयाब हुई है।

ज्ञात हो कि बोडरीदादर बागबाहरा के सांखला परिवार के बेटी ने एक बार फिर प्रावीण्य सूची मे आकर परिवार तथा अपने शहर एंव महाविद्यालय का गौरव बढाया है।ज्ञात हो कि सांखला परिवार के रौशनी सांखला के पूर्व उसी परिवार में रौशनी की बडी बहन सपना सांखला एंव गूंजा सांखला भी गोल्ड मेडल अर्जित कर चुकी है।रौशनी की बडी बहन शुरभि पारस सांखला ने पढाई पश्चात धार्मिक क्षेत्र मे अपना पैर बढाते हुये जैन भगवती दीक्षा ग्रहण कर परिवार समाज एंव बागबाहरा नगर तथा सरकारी महाविद्यालय का नाम रोशन कर चुकी है।रौशनी सांखला इसके पूर्व बागबाहरा सरकारी महाविद्यालय में ही लगातार पांच वर्षों से प्रथम स्थान अर्जित करती आई है।रौशनी ने बताया कि इसके पहले एमकॉम की पढाई में छत्तीसगढ़ प्रदेशभर में किसी भी विद्यार्थी ने सार्वधिक अंक 1680 नहीं लाये थे। यह पहला अवसर जिसमे मेरे द्वारा सर्वाधिक अंक हासिल करने मे सफल हुई हूं।

रौशनी सांखला ने बताया कि अपने महाविद्यालय के प्राचार्य एंव समस्त शिक्षकों का धन्यवाद ज्ञापित करती हु।बागबाहरा महाविद्यालय मे अच्छी पढाई होने के कारण मै आज प्रदेश में प्रथम स्थान पर हूं रौशनी ने कहा सभी विद्यार्थियों को स्कूलों में विद्यालय महाविद्यालय मे अच्छी लगन से पढाई करना चाहिए ऐसे करने से सभी विद्यार्थी अच्छे अंकों से उतीर्ण हो सकते है।

रौशनी ने कहा अब मैं राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रही हूं चूंकि मुझे शिक्षा के क्षेत्र में काफी रुचि है यदि मैं नैशनल स्तर पर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा पास कर लेती हूं तो मैं उच्चशिक्षा क्षेत्र में सेवा देना चाहती हूं रौशनी ने कहा शिक्षा के क्षेत्र में बहुत कुछ सिखने को मिलता है।मैं असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहती हूँ ताकि मैं आगे विद्यार्थियों को प्रेरणा दूं कि वे भी आगे बढ सके।