मरवाही उपचुनाव: अमित जोगी का नामांकन निरस्त, ऋचा जोगी के नामांकन पर बहस

जाति प्रमाण पत्र वैध नहीं पाया गया,उनकी पत्नी ऋचा का जाति प्रमाण पत्र भी निलम्बित हो चुका

बिलासपुर जोगी कांग्रेस नेता अमित जोगी का मरवाही उपचुनाव के लिए भरा गया नामांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी ने निरस्त कर दिया। अमित जोगी के नामांकन में आपत्ति कांग्रेस के अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की ओर से उर्मिला मार्को और निर्दलीय प्रताप सिंह भानू ने की थी। तीनों ही के पास राज्य स्तरीय छानबीन समिति के उस आदेश की कॉपी थी जिसमें अमित जोगी का जाति प्रमाण पत्र निरस्त किया गया था।
नामांकन निरस्त करने के बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मेरे अलावा राज्य स्तरीय छानबीन समिति की रिपोर्ट की सबको जानकारी थी। ‘मेरा कातिल ही मेरा मुंसिफ है, मेरे हक में फैसला क्या देगा।’
ज्ञात हो कि बीते 15 अक्टूबर को उनकी पत्नी ऋचा जोगी का जाति प्रमाण पत्र भी निलम्बित किया गया है। इस पर भी आपत्ति कर दी गई है। उनकी पत्नी ऋचा जोगी के नामांकन पर थोड़ी देर में बहस होने वाली है। गौरेला जिला निर्वाचन कार्यालय में मरवाही विधानसभा उप-चुनाव के लिये भरे गये नामांकनों की स्क्रूटनी की कार्रवाई शुरू की गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह के समक्ष आज संत कुमार नेताम तथा कांग्रेस की ओर से राज्य स्तरीय जाति छानबीन समिति की ओर से 15 अक्टूबर 2020 को पारित आदेश की प्रतिलिपि सौंपी गई जिसमें बताया गया था कि 31 अक्टूबर 2013 को जारी उनका कंवर जाति प्रमाण पत्र निरस्त कर दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार अमित जोगी के पास वर्तमान में कोई वैध कंवर जाति प्रमाण पत्र नहीं है इसलिये उनका नामांकन निरस्त किया गया है।
ज्ञात हो कि बीते 15 अक्टूबर को उनकी पत्नी ऋचा जोगी का जाति प्रमाण पत्र भी निलम्बित किया गया है। इस पर भी आपत्ति कर दी गई है। क्रमवार उम्मीदवारों की स्क्रूटनी चल रही है। थोड़ी देर में इस पर भी बहस होगी। उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय सत्यापन समिति मुंगेली ने उनका गोंड आदिवासी जाति प्रमाण पत्र निलम्बित कर दिया गया है।
बता दें कि बीते कई दिनों से कयास लगाये जा रहे थे कि उनकी जाति को लेकर चल रहे विवादों के चलते उनके चुनाव लड़ने पर संकट गहरा सकता है। सूत्रों के मुताबिक ऋचा जोगी का नामांकन पत्र निरस्त होने की स्थिति में पार्टी की ओर से दो और नामांकन दाखिल कराये गये हैं, जिन पर जकांछ दांव खेल सकती है। 

संबंधित पोस्ट

कांग्रेस की झोली में मरवाही सीट,40 हजार से जयादा रिकॉर्ड मतों से मिली जीत

मरवाही उप निर्वाचन पर टिकी है सबकी नजरें, मतगणना में कांग्रेस आगे

मरवाही उप निर्वाचन में कौन बनेगा विधायक,उलटी गिनती शुरू

मरवाही उप निर्वाचन की मतगणना के लिए प्रशासनिक कसावट शुरू

मरवाही उप निर्वाचन में मतगणना को लेकर राजनीतिक दलों की हुई बैठक

मरवाही उप निर्वाचन में मतदाताओं का दिखा खासा रुझान,केंद्रों में दिखी भीड़

मरवाही उपनिर्वाचन के लिए मंगलवार को होगा मतदान,सुगम और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए तैयारीपूरी

मरवाही उप निर्वाचन के लिए थमा प्रचार का काम,घर घर जाकर कर सकेंगे प्रचार

मरवाही उपचुनाव: गुरु रूद्र कुमार कांग्रेस प्रत्याशी की जीत पर आश्वस्त

क्या डॉ. रमन सिंह की तरह भाजपा मानती है कि अजीत जोगी आदिवासी थे

मरवाही में आम मतदाताओं के लिए पहली बार डाक मतपत्र से मतदान की प्रक्रिया शुरू

जोगी परिवार ने शुरू किया मिशन न्याय यात्रा,मतदाताओं के बीच रेणु और अमित