मिर्ज़ा मसूद को चक्रधर और ज्ञानेंद्र को मिलेगा चंदूलाल चंद्राकर सम्मान

राज्योत्सव 2019 में अलंकरण सम्मान समारोह की लिस्ट ज़ारी

रायपुर। साल 2019 के राज्योत्सव में होने वाले अलंकरण समारोह में सम्मानित किए जाने वाले व्यक्तियों की लिस्ट आज संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने जारी कर दी है। पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए चंदूलाल चंद्राकर स्मृति सम्मान में प्रिंट मीडिया के रोमशंकर यादव और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ज्ञानेंद्र तिवारी को यह सम्मान इस बरस दिया जा रहा है। गौरतलब है कि रिपोर्ट ज्ञानेंद्र तिवारी और उनके कैमरामैन अरविन्द सोनवानी ने आरटीओ में चल रहे बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा अपनी जान पर खेल कर किया था। इसके लिए पहले भी उन्हें रायपुर प्रेस क्लब समेत कई महत्वपूर्ण संस्थानों द्वारा अभिनंदित किया जा चूका है।

राज्य अलंकरण की जानकारी देते हुए मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि अहिंसा और गौ रक्षा के क्षेत्र में दिए जाने वाला यति यतन लाल सम्मान इस बार विद्यासागर गोविंदी देवी चैरिटेबल ट्रस्ट, ग्राम साकरा धमतरी को दिया जा रहा है। वहीं खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाला गुंडाधुर सम्मान रायपुर के दीपेश कुमार सिन्हा ने अपने नाम किया है। प्रदेश में महिला उत्थान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जाने वाला मिनीमाता सम्मान भिलाई की सुश्री रुकमणी चतुर्वेदी को दिया जा रहा है। कला एवं संगीत के क्षेत्र में दिया जाने वाला चक्रधर सम्मान मिर्जा मसूद और लोक कला और शिल्प के लिए दाऊ मंदराजी सम्मान दुर्ग के कुलेश्वर ताम्रकार को दिया जा रहा है।

तीनों दिन अलग अलग अलंकरण
संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि साल 2019 के राज्यों में 23 क्षेत्रों में विभिन्न व्यक्ति एवं संस्थानों को अलंकृत किया जाएगा। जिसमें 1 तारीख को 11, 2 नवंबर को 6 और 3 नवंबर को 6 कैटेगरी में सम्मान प्रदान किए जाएंगे। वही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस साल शहीद वीर नारायण सिंह सम्मान और डॉक्टर भवंर सिंह पोर्ते सम्मान इस साल नहीं दिए जा रहे है।

ये है अलंकरण समारोह की लिस्ट