छत्तीसगढ़ में होगा राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान

19 जनवरी रविवार को दी जाएगी खुराक

रायपुर | राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियों अभियान के तहत आगामी रविवार 19 जनवरी को रायपुर जिले के 0 से 5 वर्ष तक के आयु समूह के सभी बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलायी जाएगी। अभियान के दौरान किसी कारणवश छूटे गए बच्चों के लिए इसके बाद के दो दिवसों में घर-घर जाकर भी पोलियों की खुराक दी जाएगी। अभियान के तहत जिले में 1370 बूथ लगाये जाएगें। अभियान के तहत जिले में 3 लाख 42 हजार 544 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है।

जिला प्रशासन ने ली जानकारी
रायपुर के अपर कलेक्टर श्रीमती पदमिनी भोई साहू ने जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। बैठक में डाॅ मीरा बघेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी कि हर बूथ में चार सदस्य होगे। जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ विकास तिवारी एवं डाॅ नितिन पाटिल, सर्विलेन्स मेडिकल अफसर डब्लू.एच.ओ ने विकासखण्डवार पावर पांइट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से मार्च 2019 में चलाये गये राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के दौरान जिले में हासिल की गई उपलब्धियों की जानकारी दी।

चल रहा है सघन अभियान
हमारे पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान आदि देशों में पोलियो के वाईल्ड वायरस पाये गये जिसके कारण हमारे देश में भी पोलियो के वायरस फैलने का खतरा बना हुआ है जिसके कारण भारत सरकार द्वारा नियमित टीकाकरण के अतिरिक्त राष्ट्रीय सघन पल्स पोेलियो कार्यक्रम चलाया जा रहा है।