अफसरों के साथ सीएस आरपी मंडल पहुंचे धान खरीदी केंद्र

राज्य के सीमावर्ती धान उपार्जन केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल ने सोमवार की सुबह राज्य के सीमावर्ती ईलाकों में धान खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। सरकारी हेलीकाप्टर से निकले मण्डल ने सुबह साढ़े आठ बजे से निरीक्षण प्रारंभ करते हुए राजनांदगांव जिले के चिरचारी, कवर्धा जिले के रेंगाखार, मुंगेली जिले के पंडरभट्टा, बिलासपुर जिले के कोटा-पिपरसरई-भरारी-नेवरा, जांजगीर-चांपा जिले के चारपारा स्थित धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खरीदी केन्द्र प्रभारियों से धान खरीदी के लिए की गई जरूरी व्यवस्थाओं की जानकारी ली और धान बेचने आए किसानों से भी व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी।
सीएस मंडल ने राज्य के किसानों से अपील किया है कि धान खरीदी अभियान के तहत किसानों से 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी की जा रही है। धान खरीदी की रकम किसानों के खाते में सीधे जमा कर दी जा रही है। किसान किसी भी प्रकार के अफवाह या भ्रामक बातों में ना आए और निश्चिंत होकर धान खरीदी केन्द्रों में धान बेचने जाए। धान खरीदी प्रक्रिया का निरीक्षण करने पहुंचे मण्डल ने अपने सामने ही धान की नाप-तौल करवाकर कांटा, बाट की जांच की और धान की गुणवत्ता को भी परखा। उन्होंने छोटे और मध्यम श्रेणी के किसानों का धान पहले खरीदने के निर्देश उपार्जन केन्द्र प्रभारियों को दिए है।

किसानों को दे हर सुविधा-मंडल
निरीक्षण के दौरान मुख्य सचिव आरपी मंडल ने राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारियों, खाद्य अधिकारियों, तहसीलदारों और समिति प्रबंधकों को स्पष्ट रूप से कहा है कि समितियों में धान विक्रय के लिए आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए। धान खरीदी केन्द्रों में अवैध रूप से धान विक्रय करने वाले कोचियों और बिचैलियों पर सतत् निगरानी रखी जाए। सीमावर्ती ईलाकों से धान का अवैध परिवहन करते पाए जाने पर इस कार्य में लिप्त सभी लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। निरीक्षण के दौरान खाद्य विभाग के सचिव डाॅ. कमलप्रीत सिंह, राज्य विपणन संघ के प्रबंध संचालक शम्मी आबिदी भी मौजूद थे।

संबंधित पोस्ट

धान खरीदी हुई समाप्त,राज्य गठन के बाद हुई सर्वाधिक धान खरीदी

किसानों के प्रदर्शन के बाद 12 जिलों में भेजा गया 8.16 लाख बारदाना

कोरिया : नहीं जारी किया था टोकन, कलेक्टर से शिकायत के बाद शुरू हुई धान खरीदी

धान खरीदी के 6 दिन बाकी, अब तक 78.29 लाख मीट्रिक टन हुई खरीदी

धान खरीदी : 16 लाख किसानों से 68.63 लाख मीट्रिक टन की खरीदी

केन्द्रीय गृह मंत्री की लेंगे मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक, सीएस मंडल ने की समीक्षा

सूबे के आकांक्षी जिलों में खस्ता हाल बैंक सुविधा…भड़के सीएस मंडल

EXCLUSIVE : आईजी आनंद छाबड़ा ने पकड़ा अवैध धान, लगाई फटकार…

सीएस मंडल की अफसरों को नसीहत, सरकार की प्राथमिकता को समझे मिशन, करे पूरा…

डेढ़ महीने में तीसरी दफा सीएस मंडल की क्लास, जिलों की होगी समीक्षा

अवैध धान परिवहन में अब तक 2438 प्रकरण पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री के निर्देश पर धान खरीदी की लिमिट व्यवस्था शिथिल