विभागीय योजनाओं पर समीक्षा बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज के सख्त तेवर

दुर्ग | विभागीय योजनाओं का समयसीमा का ध्यान रखते हुए गुणवत्ता का भी ध्यान रखें। यह बात गृह एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज दुर्ग में समीक्षा बैठक में विभागीय योजनाओं की जानकारी ली। मंत्री ने लक्ष्य के अनुसार तेजी से क्रियान्वयन करने अधिकारीयों को दिशा निर्देश दिया।

मंत्री साहू ने कहा कि विभाग द्वारा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में विशेष मानिटरिंग की जा रही है। किसी भी तरह से गुणवत्ता में कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के निवासी काफी अपेक्षा से मिलते हैं और इनके क्षेत्रों में काफी सारे निर्माण कार्य कराने हैं। इन्हें परीक्षण के पश्चात बजट प्रस्ताव में शामिल किया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र के सतत दौरे में अनेक माँगे ग्रामीणों ने रखी है उन्होंने अपने फीडबैक दिये हैं जो हमारे लिए काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं और इन पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बुनियादी सुविधाओं के मामले में हमेंशा सजग रहें।

राज्य शासन की नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना सबसे अहम है यह ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की धुरी साबित होगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि गौठान में हर संभव सुविधा उपलब्ध हो। गौठान आजीविकामूलक गतिविधियों का केंद्र हो। गोधन न्याय योजना का लाभ लोगों को मिल सके। अभी धान खरीदी का सीजन आएगा। यह देख लें कि किसानों को धान खरीदी केंद्रों में हर तरह की सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्याप्त तैयारियां कर लें ताकि खरीदी निर्विध्न संपन्न हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकाधिक रोजगार सृजन के लिए निरंतर कार्य करते रहें। ग्रामीण क्षेत्रों में गौठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में उद्यमशीलता को बढ़ावा दें।

पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा उद्योग विभाग सतत रूप से उद्यमियों के साथ संपर्क में रहकर हुनरमंदों को नियोक्ताओं तक पहुंचाने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि नागरिक सुविधाओं के विस्तार के लिए विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से भी राय ली गई है। सभी के सहयोग से आम जनता की बुनियादी सुविधाओं में जबर्दस्त इजाफा करने वाले कार्यों पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक सुविधाओं को अविलंब प्रदान करने शासन लोक सेवा गारंटी योजना के क्रियान्वयन पर पुख्ता नजर रखे हुए है। यह कोशिश करें कि जल्द से जल्द लोगों को सुविधाएं प्रदान की जा सकें। त्वरित गति से काम होने से प्रशासन की छवि निरंतर बेहतर होती है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की दिशा में विशेष रूप से कार्य करने मोबाइल वैन आरंभ किये गए हैं। शिक्षा को बढ़ावा देने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल आरंभ किये गए हैं। यह सारे नवाचार शासन द्वारा किये जा रहे हैं। इनके उचित क्रियान्वयन पर विशेष रूप से नजर रखनी है।

शेयर
प्रकाशित
Swaroop Bhattacharya

This website uses cookies.